देहरादून साईबर क्राईम पुलिस को मिली बड़ी सफलता: 33 लाख साइबर धोखाधड़ी के 02 मास्टरमाइंड यूपी से गिरफ्तार.. हरिद्वार निवासी से 16 लाख की ठगी..नाईजीरियन गिरोह के लिए बैंक एकाउंट खोलने के भी एक्सपर्ट ..

देहरादून साइबर क्राइम पुलिस ने उत्तर प्रदेश के बहराइच से 02 ऐसे शातिर साइबर क्रिमिनल को गिरफ्तार किया है,जिन्होंने विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर 16 लाख रुपए की साइबर धोखाधड़ी को अंजाम दिया. बताया जा रहा है की गिरफ्त में आए दोनों ही अभियुक्त नाइजीरियन गिरोह के लिए अलग-अलग बैंकों में अकाउंट खोलने का काम भी करते हैं.

 फेसबुक और व्हाट्सएप में दोस्ती कर ठगी का जाल

देहरादून साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन के मुताबिक जनपद हरिद्वार के कोतवाली लक्सर पुलिस को एक शिकायत पत्र प्राप्त हुआ था. शिकायतकर्ता राजकुमार निवासी लक्सरी वार्ड नम्बर 5 लक्सर (जनपद हरिद्वार) को फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से सम्पर्क कर खुद को कैथोलिक नन बताते हुए एक तरफ से दोस्ती कर पहले चैटिंग के जाल में फंसाया गया..इसके बाद शिकायतकर्ता से प्रभावित होकर दोस्ती करने वाले ने विदेश से गिफ्ट भेजने के रूप में घड़ी,आईफोन 13, आई पैड, एप्पल लैपटॉप,सोने की माला व 50000 डॉलर) भेजने का लालच देकर पार्सल को इन्टरनैशल एयरपोर्ट से छुड़वाने के नाम पर अलग-अलग बैंक ट्रांजेक्शन के माध्यम से कुल 15,71,820/- रु की धोखाधडी को अंजाम दिया.. साइबर ठगी की इस घटना के उपरांत शिकायतकर्ता की तहरीर के आधार पर धारा 420 आईपीसी बनाम अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया..

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी ख़बर:नशा तस्करों पर दून पुलिस की सर्जिकल स्ट्राइक..करोडों रुपयों कीमत की हाईप्रोफाइल ड्रग्स के साथ कोबरा गैंग के 03 हाईटेक ड्रग्स पैडलर गिरफ्तार..

साइबर ठगी के इस मुदकमें  अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए गठित टीम द्वारा विस्तृत तकनीकी जांच के बाद संदिग्ध अभियुक्त का बहराइच उ0प्र0 से सम्बन्ध होना पाया गया..इसी क्रम में  09 अक्टूबर 2023 को साइबर पुलिस की टीम द्वारा अभियुक्त शिवम तिवारी पुत्र मुल्कराज तिवारी निवासी ग्राम फकरपुर बहराइच थाना फकरपुर जनपद बहराइच उ0प्र0 उम्रः- 22 वर्ष और  रामनरेश पुत्र मिश्री लाल निवासी ग्राम परसीपुरवा थाना मुर्तीआ जनपद बहराइच उ0प्र0 उम्रः- 23 वर्ष को गैर प्रान्त उ0प्र0 के बहराइच से गिरफ्तार किया गया था. तत्पश्चात पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से साक्ष्य एकत्रित करते हुये अभियोग में गिरफ्तार अभियुक्तों के दो अन्य सदस्य 1. दीपू वर्मा पुत्र राममूर्ति वर्मा निवासी ढपाली पूर्वी, निकट विक्की कबाड़ी की दुकान, भगवानपुर बहराईच उ0प्र0 उम्रः- 28 वर्ष तथा 2. दलीप गिरी पुत्र सत्यदेव गिरी निवासी ग्राम सिरजापुर पो0 रमपुरवा थाना हरदोई, बहराईच उ0प्र0 उम्रः- 25 वर्ष को गिरफ्तार किया गया..गिरफ्तार साइबर क्रिमिनलों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 01 लैपटॉप, 05 पासबुक विभिन्न बैंकों की, 13 डबिट कार्ड विभिन्न बैंकों के, 05 चैक बुक, 01 कार्ड स्कीमर, 01 आधार बायोमैट्रिक डिवाईस, आधार कार्ड / पैन कार्ड आदि बरामद किये गये..

यह भी पढ़ें 👉  दून पुलिस का सम्मान:पलटन बाज़ार के नामी शोरूम में आग लगाने वाले अभियुक्त को 48 घण्टें से पहले गिरफ्तार करने पर दून उद्योग व्यापार मंडल ने देहरादून एसएसपी को पुष्प भेंट कर किया धन्यवाद प्रकट. 

अपराध का तरीका:

गिरफ्तार साइबर क्रिमिनलों द्वारा सोशल मीडिया साईट फेसबुक व व्हाट्सएप पर फर्जी प्रोफाईल तैयार कर दोस्ती करते हुए स्वंय को विदेशी नागरिक बताया जाता हैं. इसके बाद महँगे गिफ्टों को भेजने का लालच देकर पार्सल को एयरपोर्ट से छुडाने के लिए विभिन्न शुल्कों के नाम पर धोखाधड़ी से भिन्न-भिन्न लेन देन के माध्यम से धनराशि प्राप्त करते है..इस धोखाधडी से प्राप्त धनराशि को अलग-अलग बैक खातों में प्राप्त कर इस धनराशि को हड़प लेते हैं. इस साइबर क्राइम में अभियुक्तों द्वारा इस ठगी के कार्य के लिए फर्जी सिम,फेक सोशल मीडिया प्रोफाईल और फर्जी बैंक खातों का प्रयोग कर अपराध कारित किया जाता है..

गिरफ्तार किये गये दोनों अभियुक्त दीपू वर्मा व दलीप गिरी द्वारा बताया गया कि वह दिल्ली / एनसीआर में विभिन्न नाईजीरिन गिरोह को फर्जी बैंक खाता खोलकर देते है, जिससे देश भर में साईर ठगी का संगठित रूप में अपराध किया जा रहा है..

यह भी पढ़ें 👉  मनमोहक: पिथौरागढ़ जिले में जबरदस्त बर्फबारी .हिमपात की ताजा तस्वीरें, इलाके में बढ़ी ठंड. तस्वीरे..

08 नाईजीरियन के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही तेज़: साइबर पुलिस

 गौरतलब है कि साईबर थाना देहरादून द्वारा इस वर्ष देश के सबसे बड़े नाईजीरियन गिरोह पर कार्यवाही के क्रम में एक ही अभियोग में 08 नाईजीरियन के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही कर ऐसे विदेशी गिरोह पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी कानूनी कार्यवाही की जा रही है..

गिरफ्तार अभियुक्त – नाम 

1. दीपू वर्मा पुत्र राममूर्ति वर्मा निवासी ढपाली पूर्वी, निकट विक्की कबाड़ी की दुकान, भगवानपुर बहराईच उ0प्र0 उम्रः- 28 वर्ष  .

2. दलीप गिरी पुत्र सत्यदेव गिरी निवासी ग्राम सिरजापुर पो0 रमपुरवा थाना हरदोई, बहराईच उ0प्र0 उम्रः- 25 वर्ष.

* 09.10.23 को गिरफ्तार अभियुक्त का नाम..

1. शिवम तिवारी पुत्र मुल्कराज तिवारी निवासी ग्राम फकरपुर बहराइच थाना फकरपुर जनपद बहराइच उ0प्र0 उम्रः- 22 वर्ष ..

2. रामनरेश पुत्र मिश्री लाल निवासी ग्राम परसीपुरवा थाना मुर्तीआ जनपद बहराइच उ0प्र0 उम्रः- 23 वर्ष.

इस अभियोग में कुल बरामदगीः-

 (1)  02 लैपटॉप

 (2)  11 पासबुक विभिन्न बैंकों की

 (3)  19 डबिट कार्ड विभिन्न बैंकों के

 (4)  19 चैक बुक  

 (5)  01 कार्ड स्कीमर

 (6) 01 आधार बायोमैट्रिक डिवाईस

 (7)  आधार कार्ड / पैन कार्ड

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें