4200 ग्रेड-पे: ASI को दो स्टार और मिलेंगी चौकी जिम्मेदारी…

उत्तराखंड के चर्चित पुलिस ग्रेड-पे मामले में आखिरकार डीजीपी अशोक कुमार के अथक प्रयास के उपरांत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा इस समस्या का हल निकालते हुए राज्य में  4200 ग्रेड-पे के साथ ASI (एडिशनल सब इंस्पेक्टर)का नया पद सृजित किया गया है. ऐसे में इस  शासनादेश के मुताबिक अब 1750 हेडकांस्टेबल से ASI के नए पद सहित कुल 5200 प्रमोशन होंगे.यह कदम अपनेआप में लंबे समय से आंदोलित पुलिस कर्मियों के लिए त्यौहारी सीजन से पहले दशहरा-दीपावली का बोनस है. इतना ही नहीं AIS सृजित पद के दृष्टिगत पुलिस मुख्यालय जल्द ही इसमें बोनस बेनिफिट को बढ़ाते हुए ASI पद में प्रमोशन पाने वाले पुलिस कर्मियों को सब-इंस्पेक्टर की भांति कंधे पर दो स्टार और चौकी की जिम्मेदारी के भी आदेश पारित करेगा. यानी 4200 ग्रेड-पे वाले ASI(एडिशनल सब इंस्पेक्टर) को सबइंस्पेक्टर (SI) की भांति दो स्टार लगाकर किसी भी केस की जांच -विवेचना के साथ ही पुलिस चौकी में सेकेंड इंचार्ज की भूमिका तो मिलेगी ही.बल्कि परिस्थितियों के अनुसार किसी भी रिपोर्टिंग पुलिस चौकी में फुल इंचार्ज की जिम्मेदारी भी मिल सकती है. पुलिस विभाग का यह कदम व्यावहारिक रूप से सामने आते ही लगभग 35 साल की नौकरी के बावजूद सन्तरी की ड्यूटी में रिटायर जाने वाले पुलिस कर्मियों के लिए प्रमोशन में ASI और SI पद में सम्मान के साथ सेवानिवृत्त होने का सुनहरा मौका है..

यह भी पढ़ें 👉  प्रधानमंत्री मोदी की रैली को मौसम का साथ, उत्तराखंड को मिलेगी आज कई योजनाओं की सौगात. मंच से करेंगे PM मिशन 2022 की शुरूआत..

अभी तक 30 से 35 साल की नौकरी में अनगिनत सिपाही से प्रमोशन न पाकर सिपाही के ही पद में रिटायर हो जाते हैं. लेकिन अब इसमें राहत बड़ा बदलाव हो गया हैं. उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में 4200 ग्रेड-पे के साथ जो ASI का नया पद सृजित किया गया हैं. उसके तहत  अब उन हेडकांस्टेबल के लिए सुनहरा मौका हैं जो 20 से 25 वर्ष की सेवाकाल के बीच में न सिर्फ ASI का सीधे प्रमोशन ले सकेत हैं.बल्कि उसके बाद भी फुल सब-इंस्पेक्टर के पद तक पहुँचकर एक सम्मानजनक सेवाकाल में  रिटायर हो सकते हैं.जो इससे पहले नहीं होता था.

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून: ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के सफ़ल आयोजन के उपरांत आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारीयों को लेकर देहरादून जिलाधिकारी की महत्वपूर्ण बैठकों का दौर शुरू..निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों को उनके दायित्व और जिम्मेदारियां के लिए दिए गए आवश्यक दिशानिर्देश..

ASI के पद में भ्रम की स्थिति ना पैदा करें,इसमें अतिरिक्त फायदा: DGP

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि ग्रेड-पे मामलें को निस्तारण के रूप हल करते हुए जो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह द्वारा 4200 वाला ASI का नया पद सृजित किया गया है. इसमें किसी तरह की भी भ्रम की स्थिति कोई न माने.क्योंकि पूरे देश में अभी तक ASI के पद में 2800 का ग्रेड-पे है. लेकिन उत्तराखंड पहला राज्य है जहां ASI का नया पद सृजित कर 4200 ग्रेड पे किया गया हैं. यह बेहद सराहनीय कदम हैं. इस शासनादेश के अनुसार उन तमाम पुलिस कर्मियों को बड़ी राहत मिलने जा रही हैं जी अपने सेवाकाल में एक सम्मानजनक पद और ग्रेड-पे के साथ रिटायर्ड होंगे. इस आदेश के मुताबिक डेढ़ गुना हेड कांस्टेबल प्रमोशन की संख्या बढ़ी है जो पहले 3400 तक थी वह 5200 हो गई है. वहीं दूसरी ओर 4200 ग्रेड-पे में 1750 प्रमोशन वाले ASI (एडिशनल सब इंस्पेक्टर )के नए पद सृजित किए गए हैं. अब एसआई न सिर्फ 2 स्टार लगाकर जांच विवेचना और पुलिस के अन्य महत्वपूर्ण कार्य कर सकेंगे बल्कि उन्हें चौकी की जिम्मेदारी भी की जा सकती है.वही दूसरी ओर डीजीपी ने इस बात को भी स्पष्ट किया कि जिनको भी इस नए पद ASI में भ्रम की स्थिति है उन सबको सारी बातें क्लियर करने का कार्य हो रहा हैं. कुछ लोगों को इस बात का भ्रम है कि वह पहले से ही ज्यादा तनख्वाह पा रहे हैं.अब ASI के नए पद से उनकी कम हो जाएगी.DGP ने कहा क ऐसा बिल्कुल नहीं है. सैलेरी हमेशा बढ़ती है घटती नहीं है.इस नए प्रमोशन वाले पद से अतिरिक्त फायदा ही होगा

यह भी पढ़ें 👉  SSP देहरादून के अल्टीमेटम का असर..चाकू की नोक पर हुयी लूट का 12 घंटे के अन्दर खुलासा..नगर निगम कर्मचारी सहित 03 शातिर लूटेरे गिरफ्तार..लूट का माल भी बरामद..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें