राज्य गठन के उपरांत पहली बार “जेल दिवस” कार्यक्रम आयोजन,कैदियों को मिला प्रतिभा दिखाने का अवसर… 

देहरादून:उत्तराखंड राज्य गठन के 22 साल उपरांत पहली बार प्रदेश के सभी कारागरों में “जेल दिवस”कार्यक्रम का आयोजन किया गया.इस मौके पर देहरादून के सुद्दोवाला कारागार में 22 से 23 मार्च के दिन जेल में बंद कैदियों द्वारा न सिर्फ सम्पूर्ण आयोजन की प्लांनिग की गई,बल्कि सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम सहित अलग-अलग खेल कूद प्रतियोगिता आयोजन किया गया. हालांकि इस आयोजन में उत्तराखंड कारागर आईजी, उपमहानिरीक्षक और जेलर पवन कोठारी सहित जेल कर्मियों द्वारा में अधिकारिक रूप से सहयोग भी किया.

यह भी पढ़ें 👉  राजनीति: हरदा की राजनैतिक पोस्ट के बाद, सियासी विस्फोट. हरीश रावत सहित कई नेता दिल्ली तलब .आलाकमान के सामने रखेंगे अपना पक्ष..

कैदियों के जीवन बेहतर बनाने का प्रयास:जेलर

जेल दिवस के इस कार्यक्रम में जहां कारागार में अलग-अलग अपराधों के लिए सजा काट रहे महिला एवं पुरुष कैदियों द्वारा गढ़वाली और कुमाऊनी सहित हिंदी संगीन में अपनी प्रतिभा का खूबसूरत प्रदर्शन किया. वही कैदियों की इस प्रतिभा को देख बाहर से आये तमाम आलाधिकारी,अतिथिगणों एवं कैदियों और जेल कर्मियों ने इस शानदार प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम का लुफ्त उठाते हुए तालियों की करतल ध्वनि से बंदियों का उत्साह वर्धन किया.ताकि वह जेल से बाहर जाकर एक जिम्मेदार नागरिक रूप में कैदी अपने जीवन को बेहतर बना सके..

यह भी पढ़ें 👉  भागीरथी-2 चोटी का पर्वतारोहण कर लौटे NDRF केजवानों का उत्तराखंड मुख्यमंत्री धामी ने किया स्वागत..हल्द्वानी में NDRF की एक बटालियन स्थापित की तैयारी..

जेल दिवस कार्यक्रम के पहले दिन 11 ट्रेनी IAS ने भी खेलकूद कार्यक्रम का हिस्सा बन लुफ्त उठाया..खेलकूद प्रतियोगिता में बॉलीबॉल,बैडमिंटन, कैरम,शतरंज, लुड़ो,रस्सी कूद, म्यूजिक चेयर, चम्मच दौड़ और नॉनस्टॉप डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जेल दिवस कार्यक्रम के दौरान कारागार में बाहर से आए गणमान्य अतिथियों को पुष्प गुच्छ के साथ कैदियों द्वारा निर्मित पेंटिंग एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया..

यह भी पढ़ें 👉  पैसे लेकर फर्जी सिटी स्कैन और मेडिकल रिपोर्ट तैयार करने वाला सरकारी चिकित्सक गिरफ्तार,अभियुक्त वर्तमान में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक.

प्रतियोगिता में विजेता और उपविजेता को जेल उपमहानिरीक्षक ने किया सम्मानित

जेल दिवस के इस कार्यक्रम में आयोजित खेलकूद और सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम में विजेता और उपविजेता टीम को कारागार उपमहानिरीक्षक उत्तराखंड द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. इतना ही नहीं उन्होंने जेल कैदियों को जेल से बाहर जाकर नए जीवन की शुरुआत कर एक अच्छे नागरिक की तरह जीवन यापन करने का भी संदेश दिया.

विसुअल जेल दिवस कार्यक्रम

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें