STF का शिकंजा: प्रतिबंधित हाथी के दांत के साथ तीन अंतरराज्यीय वन्य जीव तस्कर गिरफ्तार..

उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने जनपद नैनीताल के कालाढूंगी इलाकें में छापेमारी की कार्रवाई करते हुए लंबे समय से सक्रिय 3 वन्य जीव तस्करों को गिरफ्तार किया है.STF के शिकंजे में आए इन वन तस्करों के कब्ज़े से  हाथी का प्रतिबंधित दांत जिसका वज़न करीब 9 किलो (लंबाई 107 सेमी,गोलाई 33 सेमी) भी बरामद किया गया हैं..STF के अनुसार गिरफ्तार अभियुक्तों के अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्करों के साथ संबंध हैं.ऐसे में उनके नेटवर्क से जुड़ें लोगों के बारे में जानकारी जुटाकर आगे की कार्रवाई जारी है. बता दें कि प्रतिबंधित हाथी दांत तस्करी के लिए है कठोर कारावास व भारी जुर्माने दंड प्रावधान हैं.ऐसे में पकड़े गए वन तस्करों के खिलाफ थानाकालाढूंगी पर संगीन धाराओं में मुकदमा किया गया है..

यह भी पढ़ें 👉  बैंक की नकली NOC बनाकर लोन रिकवरी की गाड़ियां बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश,चार शातिर गिरफ्तार,Bank-RTO और रिकवरी एजेंसी जांच के घेरे में..

गिरफ्तार वन्यजीव तस्कर  

1. दीपक चिमवाल पुत्र पूरन चिमवाल,निवासी ग्राम पोलगड थाना कालाढूंगी नैनीताल.

2. अरविंद गुप्ता पुत्र मूल चंद, निवासी बाजपुर उधम सिंह नगर

3. अमित पुत्र कृष्ण अवतार, निवासी बाजपुर उधमसिंह नगर

गिरफ्तार वन्यजीव तस्करों के नेटवर्क को ध्वस्त करने का प्रयास:STF

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के धारचूला गरबा धार में लैंड स्लाइड का ज़लज़ला, आदि कैलाश यात्रा प्रभावित,प्रवासियों की भी बड़ी मुश्किलें,भयावह वीडियो आया सामने..

STF एसएसपी आयुष अग्रवाल के अनुसार सूचना प्राप्त हुई कि नैनीताल कालाढूंगी क्षेत्र में वन तस्कर का गिरोह है, जो हाथी दांत एवं अन्य जीव-जंतुओं की तस्करी कर रहा है..इस सूचना के आधार पर देहरादून एसटीएफ शाखा से नियुक्त एक विशेष टीम को कालाढूंगी क्षेत्र जनपद नैनीताल में भेजा गया था.इसी टीम मुस्तैद होकर तत्परता से कार्रवाई करते हुए 3 वन्य तस्करों को शुक्रवार 27 जनवरी 2023 की देर रात मनखण्डपुर, पवलगढ़,कालाढूंगी से गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक प्रतिबंधित हाथी दांत बरामद किया गया है.. दबोचे गए वन तस्करों से एसटीएफ द्वारा लगातार पूछताछ कर उसने जुड़े नेटवर्क की विस्तृत जानकारी जुटा रही है. शुरुआती पूछताछ में तस्करों के आगे के अन्य संपर्कों का भी पता लगा है.इसके अलावा तस्करों ने हाथी प्रतिबंधित दांत कहाँ से प्राप्त किया गया है,उसकी भी जानकारी की जा रही है. ताकि उत्तराखंड में वन जीव तस्करों के नेटवर्क धवस्त किया जा सके.

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग: उत्तराखंड में अब सेना के कई जवान आये कोरोना की चपेट मे. करोना की दस्तक से हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की सेंपलिंग। जवानों को किया क्वॉरेंटाइन..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें