उत्तराखंड में मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी,29 मई से 1जून तक बारिश-ओलावृष्टि,बर्फ़बारी के साथ ही तेज हवाएं, आकाशीय बिजली से सावधान.. इन जनपदों में येलो अलर्ट जारी.

 देहरादून:मौसम विभाग पूर्वानुमान के अनुसार 29 मई से 1 जून तक उत्तराखंड के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में आंधी तूफान के साथ होने वाली बारिश और बर्फबारी जैसे खराब मौसम के कारण अगले 72 घंटे संकट भरे हो सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो तीन दिनों में उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में मध्यम से हल्की बारिश,तेज हवाएं,थंडर स्टॉर्म,हेल,आकाशीय बिजली आशंका को देखते हुए एहतियातन येलो अलर्ट जारी किया है.मौसम पूर्वानुमान अनुसार 29 मई शाम तक राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. जबकि 31 मई को मध्यम से अधिक बारिश ओलावृष्टि और आँधी तूफ़ान की एक्टिविटी बढ़ने के पूर्वानुमान के दृष्टिगत आमजन को मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए अधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी गई हैं.मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा 29 मई से 1 जून तक प्रदेश में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है.जबकि 31 मई को प्रदेश में ज्यादातर हिस्सों में ओलावृष्टि व मध्यम से अधिक बारिश की संभावना बनी हुई है.यानी 31 मई को प्रदेश में खराब मौसम की एक्टिविटी अधिक बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम हाईएल्टीट्यूड इलाकों में उम्रदराज पुलिसकर्मियों को ड्यूटी में राहत,DGP ने सभी जनपद प्रभारीयों को दिए ये निर्देश..

इन जनपदों में येलो अलर्ट की चेतावनी: देहरादून टिहरी गढ़वाल, उत्तरकाशी, बागेश्वर रुद्रप्रयाग एवं अल्मोड़ा.

बर्फबारी के अलावा 80 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी तूफान की आशंका

 मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर 29 से 1 जून तक उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश बर्फबारी और तूफान की आशंका देखी जा रही हैं. राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश के साथ साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा और तूफान आने की संभावना है.वही मैदानी इलाकों में दो तीन दिन तक होने वाली बारिश के कारण 3500 मीटर वाले पर्वतीय क्षेत्रों के हाई एल्टीट्यूड  ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और आकाशीय बिजली संभावना जताई गई है.मौसम विभाग माने तो अगले 72 घंटे उत्तराखंड के लिए काफी संकट भरे हो सकते हैं. ऐसे में मौसम विभाग निदेशक विक्रम सिंह अनुसार अगले 72 घंटे बारिश और तेज हवाओं के कारण खराब होने वाले मौसम को देखते हुए लोग इस दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहे.

यह भी पढ़ें 👉  दून पुलिस को मिली सफलता: शहर में सक्रिय वाहन चोर को गिरफ्तार कर चोरी की 04 स्कूटी बरामद..प्रेमनगर थाना प्रभारी की तत्परता आयी काम..

खराब मौसम के कारण यात्रा मार्गों पर हो सकती है लैंडस्लाइडिंग

मौसम विभाग के मुताबिक 29 मई से 31 मई तक पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाओं के साथ थंडर स्टॉर्म हेल की संभावना पूरी तरह बनी हुई है.ऐसे में मौसम निदेशक विक्रम सिंह ने आम लोगों के साथ चारधाम यात्रियों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अगले दो से 3 दिनों में तेज हवाओं के चलने के कारण पहाड़ों में लैंडस्लाइडिंग के कारण यात्रा मार्गो पर पत्थर के साथ मलवा गिरने और पेड़ों के गिरने के खतरे को देखते हुए एहतियातन सावधानी बरतने की अपील भी की है.

यह भी पढ़ें 👉  एम्बुलेंस की आड़ में मदिरा तस्करी का धंधा,शराब की पेटियों के ऊपर मरीज़ बन पुलिस को चकमा,इस ग़लती से महिला सहित 4 तस्कर गिरफ्तार.देखें कैसे हुई धरपकड.. वीडियो.

इन जनपदों में तत्कालीन मौसम पूर्वानुमान जारी.

देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल नैनीताल उधम सिंह नगर रुद्रप्रयाग बागेश्वर अल्मोड़ा और पिथौरागढ़.

बाइट:- विक्रम सिंह , निदेशक उत्तराखंड मौसम विभाग

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें