भारत के उपराष्ट्रपति के दौरे को लेकर दून पुलिस की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था..आलाधिकारियों के नेतृत्व में देहरादून एसएसपी ने सँभाली कमान..ज़मीन से लेकर आसमा तक सुरक्षा की पैनी नजर..ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के विरुद्ध की जाएगी सख्त करवाई: SSP

देहरादून:26 और 27 अक्टूबर 2023 को भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ देहरादून के 02 दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम में हैं.ऐसे में उपराष्ट्रपति सुरक्षा व्यवस्था के लिए उत्तराखंड पुलिस के आलाधिकारियों के नेतृत्व में देहरादून एसएसपी अजय सिंह ने सुरक्षा की कमान संभाली है..इसके लिए गुरूवार पुलिस लाइन में हाई सिक्योरिटी व्यवस्था के लिए पुलिस फ़ोर्स को विस्तृत ब्रीफिंग किया गया.. सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की चूक न हो इसको देखते हुए जमीन से लेकर आसमान तक हाईटेक सिक्योरिटी बनाई गई है. ड्रोन के पहनी नजर से उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल सहित चारों ओर छपे-छपे पर निगरानी बनाई गई है..कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्रों में बिना अनुमति के ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से रहेगा प्रतिबन्धित हैं..

कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्रों में बिना अनुमति के ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से रहेगा प्रतिबन्धित.

   भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रस्तावित देहरादून भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत सुरक्षा में नियुक्त किये गये समस्त पुलिस बल  को उच्चाधिकारीगणों द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग के दौरान कार्यक्रम के लिए किये गये सुरक्षा प्रबन्धों की समीक्षा करते हुए वर्तमान सुरक्षा परिदृश्यों के दृष्टिगत सभी अधिकारी/कर्मचारीगणों को सजग एवं सतर्क रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए निर्देशित किया गया. इस दौरान अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, पुलिस उपमहानिरीक्षक अभिसूचना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा उपस्थित पुलिस बल को ब्रीफ किया गया कि ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से 03 घण्टे पूर्व अपने ड्यूटीस्थल पर पहुंचकर, अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में अपने प्रभारी अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर ले तथा ड्यूटी स्थल व उसके आस-पास के स्थानों को भली-भांति चैक कर लिया जाये.

यह भी पढ़ें 👉  STF का शिकंजा:30 लाख की स्मैक के साथ बरेली का बड़ा ड्रग्स माफ़िया सहयोगी समेत गिरफ्तार,गैंगस्टर एक्ट में होगी संपत्ति जब्त:STF

ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के विरुद्ध की जाएगी सख्त करवाई*

 उप राष्ट्रपति कार्यक्रम स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनो को ही जाने की अनुमति दी जाएगी.. इसके अतिरिक्त ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल को निर्देशित किया कि ड्यूटी के दौरान अपने साथ लाठी डंडा अवश्य रखें, साथ ही ड्यूटी में निर्धारित वर्दी धारण करें, ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग न किया जाए और न ही बिना बताये अपने ड्यूटी प्वांईट को छोडा जाये। ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित पुलिस कर्मी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह सादे व वर्दी में लगने वाले समस्त पुलिस बल की पहचान कर उनके ड्यूटी कार्ड चैक करते हुए उन्हें ड्यूटी के सम्बन्ध में भली भांति ब्रीफ कर लें तथा इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण अपने ड्यूटी स्थल को छोडकर किसी एक स्थान पर एकत्रित न हों । साथ ही वीआईपी रुट प्रभारी को निर्देशित किया कि वीआईपी कार्यक्रम से पूर्व ही सम्पूर्ण रुट व्यवस्था का भली प्रकार निरीक्षण कर मार्ग में हो रहे निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण करने हेतु संबंधित कार्यदायी संस्था से संपर्क कर निर्देशित करें। इस बात को भी सुनिश्चित कर लिया जाये कि वीआईपी रुट पर किसी प्रकार की निर्माण सामग्री न पड़ी हो। इसके अतिरिक्त सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मां0 उपराष्ट्रपति जी के भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्र में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा, इस दौरान किसी को भी उक्त क्षेत्र में ड्रोन उडाने की अनुमति नहीं होगी। यदि किसी के द्वारा ड्रोन के माध्यम से उक्त कार्यक्रम की कवरेज की जानी हो तो उसे पहले अनुमति लेनी अनिवार्य होगी।

यह भी पढ़ें 👉  दून पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी…शहर से देहात तक संदिग्ध इलाकों में पुलिस ने की घेराबंदी और चलाया बड़े पैमाने में सत्यापन अभियान..90 लाख से ज्यादा का जुर्माना लगाया.. 315 संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें