अचानक विजिलेंस के समक्ष पेश हुई रामबिलास की पत्नी कुसुम..करीब चार घंटे विजिलेंस ने की पूछताछ..

देहरादून: आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में जेल में बंद सेवानिवृत्त IAS रामबिलास यादव की पत्नी कुसुम आखिकार अचानक बयान दर्ज करवाने के लिए विजिलेंस मुख्यालय पहुंची. साथ में वह सर्वोच्च न्यायालय से अग्रिम जमानत के आदेश लेकर जांच में सहयोग करने पहुँची. विजिलेंस ने कुसुम से करीब चार घंटे की पूछताछ कर फिलहाल उन्हें जाने दिया हैं.लेकिन आगे भी यह कार्यवाही जारी रहेगी. दरसल पूर्व आईएस रामविलास की पत्नी कुसुम को सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त अग्रिम जमानत देते हुए विजिलेंस के समक्ष पेश होकर जांच में सहयोग करने की हिदायत दी थी.यही कारण रहा गिरफ्तारी के डर से बचने के लिए जमानत के कागज लेकर कुसुम विजिलेंस के समक्ष पूछताछ और बयान दर्ज कराने पहली बार पेश हुए.

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून रिलायंस ज्वैलरी लूट प्रकरण..डकैतों को वाहन उपलब्ध कराने वाले गैंग के मुख्य सदस्य को दून पुलिस ने यूपी से किया गिरफ्तार…गिरोह के बाकी सदस्यों की धरपकड के लिए अन्य राज्यों में पुलिस की दबिशें जारी…

जांच के दायरे में आए दस्तावेज का जवाब नहीं दिखाए गए..

विजिलेंस के मुताबिक कुसुम यादव सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश लेकर बयान देने के लिए पहुंची थी. उनसे काफी देर तक पूछताछ की गई. जांच अधिकारी की देखरेख में टीम ने उनसे खातों में जमा धनराशि व अन्य संपत्तियों के दस्तावेज दिखाने के लिए कहा, लेकिन वह जांच के दायरे में आए पूरे दस्तावेज सफाई के तौर पर नहीं दिखा पाई.ऐसे में विजिलेंस जल्द उन्हें दोबारा पूछताछ के लिए बुला सकती है.

विजिलेंस ने बीते 23 जून 2022 को निलंबित आइएएस राम बिलास यादव को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था.जिसके बाद से वह न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं. इससे पहले राम बिलास यादव के ठिकानों पर छापेमारी की थी तब विजिलेंस ने उसके खातों में पड़े लाखों रुपये,कई आरडी व एफडी, नोएडा फ्लेट सहित चल-अचल संपत्ति और गाजीपुर स्कूल के बारे में पूछताछ की गई थी.इन सब संपत्तियों के बारे में रामविलास ने पहले दिन से विजिलेंस को बताया की  उसकी पत्नी कुसुम ही सभी तरह की प्रॉपर्टी और खातों का संचालन करती थी.ऐसे में उन्हें ही सभी संपत्ति व खातों के बारे में पूरी जानकारी है. यही कारण था कि रामविलास की आय से अधिक 500% से अधिक संपत्ति के बारे में विजिलेंस उनकी पत्नी कुसुम से पूछताछ का प्रयास कर रही थी. लेकिन वह कई नोटिस के बावजूद तीन महीने में एक बार भी विजिलेंस के समक्ष पेश नहीं हुई.

यह भी पढ़ें 👉  IPL 2023 सीजन में KKR टीम के सबसे सफल बल्लेबाज रिंकू सिंह ने देहरादून SSP से की मुलाकात.... आईपीएल प्रदर्शन की तारीफ कर SSP ने की उज्जवल भविष्य की कामना..

गिरफ्तारी के डर से जमानत के अग्रिम आदेश लेकर ही पहुंचीं कुसुम यादव

पूर्व आईएएस रामविलास की पत्नी कुसुम यादव को डर था कि विजिलेंस उसे गिरफ्तार कर सकती है. ऐसे में वह सर्वोच्च न्यायालय से अग्रिम जमानत का आदेश मिलने के बाद ही विजिलेंस के समक्ष पहुंची. जबकिं इससे पहले हाईकोर्ट से उन्हें अग्रिम जमानत नहीं मिल पाई थी. 

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड STF और उधमसिंह नगर पुलिस को मिली बड़ी सफलता.. करोड़ों की मादक पदार्थों के साथ 02 अन्तर्राज्यीय ड्रग्स माफ़िया गिरफ्तार.. 04 राज्यों की पुलिस को चकमा देकर झारखंड से ट्रक कंटेनर में उत्तराखंड लाई जा रही थी 300 किलो डोडा और साढ़े 5 किलो अफीम की खेप..

कुसुम बिलास के खिलाफ जल्द दाखिल होगी चार्जशीट:विजिलेंस

आय से अधिक संपत्ति मामले में जेल में बंद पूर्व आइएएस रामविलास यादव की पत्नी कुसुम यादव के खिलाफ भी विजिलेंस जल्द ही चार्जशीट दाखिल करेगी.इससे पूर्व इस केस में विजिलेंस रामविलास यादव के खिलाफ 2500 पन्नों की चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर चुकी है.जिस आरोपपत्र में आय से 500 प्रतिशत अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप हैं.

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें