देश में पहली बार एक साथ 08 नाइजीरियन साइबर क्रिमिनलों पर उत्तराखंड STF की बड़ी कार्यवाही.. विदेश से पार्सल भेजने के नाम पर कस्टम अधिकारी बनकर देश भर में ठगी का जाल..

देहरादून:उत्तराखंड STF और देहरादून साइबर क्राइम पुलिस द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए विदेशी साइबर अपराधियों के खिलाफ देश में पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए विदेशों से दिल्ली में पार्सल भेजने के नाम पर साइबर फ्रॉड करने वाले 08 Nigerian के खिलाफ कार्रवाई की है.एसटीएफ की इस कार्रवाई में 1 नाइजीरियन साइबर क्रिमिनल को गिरफ्तार किया गया. जबकि 07 अन्य अपराधियों को वैधानिक कार्रवाई का नोटिस जारी उनपर कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी की है. एसटीएफ के अनुसार यूनाईटेड किंगडम (लंदन) के नागरिकों का प्रतिरूपण कर कस्टम डिपार्टमेण्ट का अधिकारी बन देश के कोने-कोने में लोगों को इन 08 नाइजीरियन साईबर अपराधियों द्वारा लंबे समय से ठगा जा चुका है.यही कारण रहा कि देश में पहली बार देहरादून साइबर पुलिस द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयासों से एविडेंस एकत्रित करते हुए न सिर्फ गिरोह का पर्दाफाश किया गया है.बल्कि 01 नाइजीरियन अभ्यिुक्त को गिरफ्तार कर अन्य 07 क्रिमिनलों नई दिल्ली के थाना मोहन गार्डन,गली नम्बर 7 विपिन गार्डन में पकड़ कर अग्रिम कानूनी कार्यवाही की गई है. वहीं दूसरी तरफ एसटीएफ अब इस गिरोह के अन्य सदस्यों और मास्टरमाइंड की भी तलाश में जुटी हैं.

यह भी पढ़ें 👉  राजनीति: ''आप'' का जाप खत्म 29 पदाधिकारियों सहित कई कार्यकर्ताओं ने छोड़ी पार्टी ।भाजपा का दामन थामा।

अपराधिक इतिहास

देहरादून साइबर क्राइम पुलिस के अनुसार अभी तक की जांच विवेचना में बरामद हुए साक्ष्यों के आधार पर अभियुक्तों का मुकद्दमा संख्या 28/21 सरायकेला झारखण्ड, साइबर शिकयतें रामानाथपुरम तमिल नाड़ु, कोल्हापुर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना आदि राज्यों में मिली हैं.

अपराध का तरीकाः

देहरादून साइबर पुलिस के अनुसार इस गिरोह में नाइजीरियन साइबर अभियुक्तों द्वारा अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर पहले वर्चुअल नम्बर खरीदा जाता है. इसके बाद विभिन्न महिलाओं/पुरूषों के साथ अपने वर्चुअल नम्बर का प्रयोग कर स्वयं को यूनाईटेड किंगडम का नागरिक बताकर दोस्ती का जाल बुना जाता है..फिर दोस्ती के झांसे में आने वाले लोगों को यूनाईटेड किंगडम से काफी मंहगा पार्सल भेजने की बात कहकर उनको एयरपोर्ट के कस्टम डिपार्टमेण्ट से फ़र्जी फोन करवाकर उनके विरूद्ध विदेश से बिना टैक्स के अवैध तरीके से गिफ्ट मंगवाने के आरोप में मुकदमा दर्ज करने की धमकी दी जाती है.इतना ही नहीं इसके उपरांत जाल में फंसे व्यक्ति को कस्टम अधिकारी बनकर मुकदमे बाजी से बचने और मामला निपटाने के एवज में अलग-अलग टैक्स भुगतान के नाम पर विभिन्न बैंक खातों में पैसा डलवाकर ठगी की जाती है. इस बहुचर्चित पार्सल साइबर धोखाधड़ी में नाइजीरियन गिरोह के लोग कई तरह के मोबाईल हैण्डसेट और सिम कार्ड का प्रयोग करते हैं. एक समय में एक पिडित से एक मोबाईल फोन व एक ही सिम कार्ड का प्रयोग कर फर्जी ID पर नये-नये सिम कार्ड और मोबाईल हैण्ड सेट भी खरीदे  जाते है.

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून: पुलिस लाइन में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया "हरियाली तीज महोत्सव" उत्तराखंड की प्रथम महिला रही मुख्य अतिथि..

विदेशी पार्सल के नाम पर कस्टम अधिकारी बनकर ठगी करने में प्रकाश में आये 08 नाइजीरियन  साइबर क्रिमिनल..

1- CHIJIOKE NDIMKAOHA S/O NDIMKAOHA R/O NIGERIA (arrested)

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग: केदारनाथ विरोध पर बोले, TSR. कुछ लोग कर रहे राजनीति, कुछ देख रहे स्वार्थ. बाबा केदार सबको करे माफ…

2- OKKULU CHUKKU ABOH s/o OKKULU R/O IHIAIA, NIGERIA (section 41A)

3- STANLEY S/O OJUBRKEAONWU R/O ANAMBRA STATE NIGERIA (section 41A)

4- ONIWURU JONATHAN UBIKA R/O INIO, EGBIONEA, NIGERIA (section 41 A)

5- OKOLIENTHA VENITUS R/O ANAMBRA STATE NIGERIA (section 41A)

6- AWAKPO SUNDAY S/O AWAKPO R/O EGBIONEA, NIGERIA (section 41A)

7- NWACHUKWU VGOCHUKWU FAVOUR S/O LATE CHIEF BENARD NWACHUKWU R/O NIGERIA (section 41A)

8- ONYEBUCHI CHINASA FRANKLIN S/O ONYEBUCHI R/O NIGERIA (section 41A)

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें