दून पुलिस के बिछाये जाल में फंसा सपेरों का अन्तर्राज्जीय चिमटी गैंग, गिरोह के 03 सदस्य गिरफ्तार,हरिद्वार सहित देहरादून की 04 बडी चोरियों का खुलासा.12 लाख से अधिक सोने के क़ीमती जेवरात बरामद..

देहरादून SOG और थाना रायपुर पुलिस ने एक ऐसे अन्तर्राज्जीय  चिमटी गैंग का पर्दाफाश कर गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है जिनके कब्जे से 12 लाख से अधिक कीमती सोने के आभूषण बरामद किए हैं. पुलिस खुलासे के अनुसार सपेरा बस्ती के इस चिमटी गैंग द्वारा हाल के दिनों में हरिद्वार सहित देहरादून के चार अलग-अलग थाना क्षेत्रों में बड़ी चोरियों  को अंजाम दिया गया था. देहरादून एसएसपी के अनुसार गिरफ्त में आए चिमटी गैंग के लोग लंबे समय से इन चोरी बड़ी वारदातों को पेशेवर तरीके से अंजाम देते आए हैं.गिरोह यह लोग कई बार गिरफ्तार होने के बाद जेल जाते हैं और फिर जेल से बाहर आने के बाद फिर से बंद घरों में बड़ी-बड़ी चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं. गिरोह के खिलाफ 1 दर्जन से अधिक मुकदमा दर्ज है.

बाइट:दलीप सिंह कुँवर,DIG/SSP देहरादून..

चिमटी गैंग को पकड़ने में पुलिस को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत..

पुलिस खुलासे के अनुसार थाना रायपुर के अंतर्गत सोड़ा सरोली इलाके में 13 मई 2023 को एक बंद घर में धावा बोलकर चिमटी गैंग ने बड़ी चोरी की घटना को अंजाम दिया. इस घटना के बाद 14 मई 2023 को शिकायतकर्ता विजय कुमार पुत्र राजेंद्र कुमार ने थाने में आकर प्रार्थना पत्र देते हुए जानकारी दी कि अज्ञात चोरों द्वारा उनके बंद घर का दरवाजा तोड़ अलमारी में रखे कीमती जेवर और नकदी चोरी किये. इतना ही नहीं इसी गिरोह द्वारा थाना रायपुर के मियांवाला में भी एक बड़ी चोरी की घटना की अंजाम दिया गया.ऐसे मामले की गंभीरता को देखते हुए दोंनो मामलों में मुकदमा दर्ज कर एसओजी सहित पुलिस की 06 टीमें में गठित किया गया.इसके उपरांत पुलिस टीम ने घटना के आस-पास कुल 95 सीसीटीवी फुटैज को लगभग 05 किलो मीटर के रेडियस में खंगाला. जिसके बाद घटनास्थल के पास एक सीसीटीवी कैमरे में 04 व्यक्तियों के चोरी वाले घरों में अन्दर आना और फिर घटना के बाद बाहर जाने की फुटैज मिले..CCTV से मिले सुराग के आधार पर 02 पुलिस टीमें हरिद्वार  और सहारनपुर रवाना की गयी.लंबी मशक्कत बाद जानकारी मिली की  पांच माह पूर्व एक सपेरा गैंग जो बंद घरों में सेंधमारी करता है वो सुद्धोवाला जेल से जमानत पर रिहा हुआ था.बस इसी जानकारी के आधार पर मैनुअल पुलिसिंग के साथ खुफिया तंत्र को सक्रिय करते हुए 9 जून 2023 की देर रात हरिद्वार से चलकर भानियावाला जौलीग्रांट इलाके रायपुर पहुंचे चिमटी गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया गया.

यह भी पढ़ें 👉  देखते देखते ढह गया पहाड़ का बड़ा हिस्सा,बद्रीनाथ हाइवे हुआ अवरुद्ध...राहत कार्य जारी.

नींबू मिर्ची और शनिदान की आड़ में बंद घरों की रैकी..

गिरफ्तार चिमटी गैंग के अभियुक्त- फौजी नाथ,विक्की और कान्ता ने पूछताछ में बताया कि यह लोग जनपद हरिद्वार के थाना पथरी घोसीपुरा स्थित सपेरा बस्ती के निवासी है.गैंग के सदस्य लोगों को दिखाने के लिए नीबू मिर्ची बेचने और शनिदान माँगने के लिये उत्तराखण्ड राज्य के देहरादून, हरिद्वार, कोटद्वार, नैनीताल, ऊधम सिंह नगर एंव उत्तर प्रदेश,दिल्ली, पंजाब, हिमांचल प्रदेश,हरियाणा आदि राज्यो के विभिन्न स्थानों में जाकर गली मौहल्ले में घूमकर बंद घरों की रैकी करते है.रैकी करने के बाद गैंग के लोग आपस में जानकारी साझा कर एक निश्चित प्लान के तहत रात के समय  चिन्हित स्थानों व घरो का ताला तोड़कर ज्वैलरी एंव नकदी चोरी कर लेते है. जांच पड़ताल में पता चला की गिरोह के सभी सदस्य कई राज्यों में चोरी करने के कारण हम कई बार जेल जा चुके है.. 

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून साईबर क्राईम पुलिस को मिली बड़ी सफलता: 33 लाख साइबर धोखाधड़ी के 02 मास्टरमाइंड यूपी से गिरफ्तार.. हरिद्वार निवासी से 16 लाख की ठगी..नाईजीरियन गिरोह के लिए बैंक एकाउंट खोलने के भी एक्सपर्ट ..

 गिरफ्तार चिमटी गैंग अभियुक्त

1- फौजी नाथ उर्फ चिमटी नाथ पुत्र श्री कल्लू नाथ निवासी सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी जनपद हरिद्धार  उम्र-28 वर्ष.

यह भी पढ़ें 👉  राज्य गठन के उपरांत पहली बार "जेल दिवस" कार्यक्रम आयोजन,कैदियों को मिला प्रतिभा दिखाने का अवसर... 

2- विक्की पुत्र श्री अमरनाथ निवासी सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी जनपद हरिद्धार उम्र- 35 वर्ष.

3- कान्ता पुत्र मौसमनाथ निवासी सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी जनपद हरिद्धार उम्र- 20 वर्ष..

बरामद माल का विवरण

1- एक गुलबन्द पीली धातु 

2- एक जोडी पोंछी पीली धातु 

3- दो नथ पीली धातु 

4- एक जोडी कान के झूमके पीली धातु 

5- दो अंगुठी पीली धातु

6- एक मांग टीका पीली धातु 

7- एक गले का हार पीली धातु

8- दो चैन पीली धातु

9- दो मंगलसूत्र पीली धातु 

10- एक जोडी कान के टाप्स पीली धातु 

11- एक लैदर का बैग 

12- घटना में प्रयुक्त मो0सा0 UK08AZ-6742

13- घटना में प्रयुक्त मो0सा0 UK06AR-5448

14- चोरी हेतु प्रयोग किये गये पेचकस, सरिया व टार्च..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें