चारधाम यात्रा-पर्यटन सीजन में यातायात सुचारू रखने में थाना चौकी प्रभारीयों की भी जवाबदेही तय,DGP ने यात्रा सीजन में ट्रैफिक व्यवस्था सुधार को लेकर जनपद SP/SSP को दिये महत्वपूर्ण दिशा निर्देश.

देहरादून: आगामी चारधाम यात्रा एव पर्यटन सीजन के दौरान उत्तराखंड में यातायात व्यवस्था बेहतर कर उसे सुचारू रखने में ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ संबंधित थाना चौकी प्रभारी भी जवाबदेह होंगे.. इस मामलें में उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने गुरुवार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टिहरी और पौड़ी गढ़वाल जनपद पुलिस प्रभारियों (SSP/SP) के साथ समीक्षा बैठक कर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए हैं.चार धाम यात्रा और पर्यटन सीजन के दृष्टिगत ऋषिकेश, मसूरी की यातायात व्यवस्था को सम्भालने के लिए जनपद देहरादून, हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल एवं पौड़ी गढ़वाल जनपद प्रभारियों से विचार-विमर्श कर ट्रैफिक व्यवस्था में आवश्यक सुधार पर जोर दिया गया.

यह भी पढ़ें 👉  देखते देखते ढह गया पहाड़ का बड़ा हिस्सा,बद्रीनाथ हाइवे हुआ अवरुद्ध...राहत कार्य जारी.

डीजीपी ने आगामी चारधाम यात्रा और पर्यटन सीजन में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दिशा निर्देश:

  1. 1-चीला मार्ग का उपयोग वन-वे के रूप में केवल निकासी के लिए किया जाएगा. हरिद्वार से चीला की ओर वाहनों को नहीं आने दिया जाए.
  2. 2-वीकेन्ड पर शुक्रवार शाम से बाहरी राज्यों के वाहनों को नेपालीफार्म से भानियावाला होते हुए रानीपोखरी, नटराज चौक से पर्वतीय क्षेत्र के लिए भेजा जाये.
  3. 3-यातायात व्यवस्था के लिए देहरादून एवं टिहरी में यातायात निरीक्षक की नियुक्ति कर दी गयी है.ऐसे में पौड़ी गढ़वाल भी लक्ष्मणझूला में यातायात उपनिरीक्षक की नियुक्ति करें.
  4. 4-चारधाम यात्रा को देखते हुए अतिरिक्त पीआरडी जवानों की मांग कर ली जाए.
  5. 5-मसूरी के केम्पटी फॉल से वापस आने वाले वाहनों को विकासनगर होते हुए वापस भेजा जाएगा.
  6. 6-व्यवसायिक वाहनों को केवल रात्रि में चलने दिया जाए.
  7. 7-जिलाधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर वाहनों की पार्किंग के लिए कुछ अस्थायी पार्किंग स्थल भी चिन्हित कर लिये जाए.
  8. 8-डायवर्जन प्लान और पार्किंग स्थलों की सूचना Google और Mappls के साथ समय से शेयर की जाए. साथ ही Mappls एप का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित करें.
  9. 9-ट्रैफिक अपडेट्स नियमित रूप से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट किये जाए.
  10. 10-यातायात व्यवस्था को सम्भालने में थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी, यातायात निरीक्षक व यातायात उपनिरीक्षक सभी की जवाबदेही (Accountability) तय की जाएगी.
यह भी पढ़ें 👉  प्रतिबंधित दवाओं के तीन सौदागरों को हरिद्वार पुलिस ने धरदबोचा,हजारों की तादात में दवाएं-इंजेक्शन बरामद...

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें