उत्तराखंड में UCC कानून को लेकर विशेष विधानसभा सत्र के चलते पुलिस/प्रशासन ने भी कसी कमर..विधानसभा के चारों ओर लागू रहेगी धारा-144….SSP देहरादून ने सत्र सुरक्षा ब्रीफिंग के साथ ही ड्यूटी पर नियुक्त समस्त पुलिस बलों की फुल ड्रेस रिहर्सल करवायी..भारी संख्या में फ़ोर्स रहेंगी तैनात.

देहरादून: उत्तराखंड में UCC ( समान नागरिकता संहिता) कानून लागू करने के लिए धामी सरकार 05 फरवरी 2024 से विशेष विधानसभा सत्र करने जा रही है. सत्र के दौरान UCC ( यूनिफॉर्म सिविल कोड) कानून के खिलाफ अलग-अलग पार्टियों व संगठनों द्वारा विधानसभा घेराव कर धरना,प्रदर्शन,रैली व जुलूस जैसे कार्यक्रमों को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने भी कमर कस ली है.जहाँ एक ओर जिलाधिकारी सोनिका द्वारा जारी आदेश में अनुसार विशेष सत्र के दौरान विधानसभा के चारों ओर 300 मीटर के दायरे में शांति व कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए धारा 144 लागू रहेगी. वहीं दूसरी तरफ विधानसभा सत्र के दौरान बाहर सड़कों पर किसी तरह का कोई कानून का उल्लंघन ना हो, इसको लेकर एसएसपी देहरादून अजय सिंह द्वारा एक दिन पहले ही देहरादून पुलिस विधानसभा सत्र सुरक्षा ब्रीफिंग के पश्चात ड्यूटी में तैनात सभी पुलिस बलों को फुल ड्रेस रिहर्सल कराया गया..एसएसपी ने साफ तौर पर कहा कि सत्र ड्यूटी में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी…

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून:महिला से छेड़खानी करने वाले अभियुक्त को दून पुलिस ने किया गिरफ़्तार..महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है दून पुलिस: SSP 

ड्यूटी के दौरान लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त..कोताही बरतने वाले कर्मचारियों पर होगी सख्त कार्रवाई: SSP दून

 05 फ़रवरी 24 से शुरू हो रहे विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान सुरक्षा में नियुक्त किये गये पुलिस बल को एक पहले रविवार को एसएसपी देहरादून अजय सिंह द्वारा पुलिस लाईन देहरादून में ब्रीफिंग किया गया.सत्र सुरक्षा को लेकर किये गए इस ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित पुलिस बल को सम्बोधित करते हुये एसएसपी देहरादून नव बताया गया कि सभी अधिकारी/कर्मचारीगण निर्धारित समय पर अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर पहुँच कर ड्यूटी के सम्बन्ध में अच्छी तरह से जानकारी कर लें.. ड्यूटी के दौरान अपना आचरण संयमित रखें व किसी भी प्रकार की अनावश्यक टिप्पणी न करें. किसी भी प्रकार का विवाद होने पर तत्काल उसकी जानकारी अपने प्रभारी अधिकारी को दें. वही एसएसपी ने निर्देश दिए कि विधानसभा गेट ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण आने वाले व्यक्तियों की अच्छी तरह से चैकिंग कर लें,किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की ज्वलनशील/संदिग्ध वस्तु अन्दर ले जाने की अनुमति कदापि न दी जाए.. केवल अधिकृत व्यक्तियों/पासधारकों व उनके वाहनों को ही अन्दर जाने की अनुमति दी जाए.इसके अतिरिक्त विधान सभा के बाहर रुट ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण इस बात को सुनिश्चित करें कि विधान सभा के बाहर विधानसभा तिराहे से डिफेंस कालोनी बैरियर तक रोड पर कोई भी वाहन खड़ा न हो.  बैरियर ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण किसी जूलूस/धरने प्रदर्शन के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी अराजक तत्व बैरियर पार कर विधान सभा के निकट न पहुचने पायें..

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच की चर्चा हर तरफ, लेकिन प्रशासन को भनक तक नहीं, एसएसपी बोले कहीं आयोजन के नाम पर ठगी तो नहीं..

ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अधिनस्थ नियुक्त किये गये पुलिस बल से सामन्जस्य स्थापित कर उन्हे ड्यूटी के सम्बन्ध में भली-भांति ब्रीफ कर लें.वही किसी भी घटना के घटित होने पर उसकी तत्काल वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी करना सुनिश्चित करे.  ड्यूटी के दौरान अपना व्यवहार संयमित रखते हुए सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निवर्हन करें.  व्यवहार को लेकर किसी भी प्रकार कि शिकायत को नजर अन्दाज नहीं किया जायेगा..

यह भी पढ़ें 👉  गुंडागर्दी की हदें पार :ऋषिकेश बाजार में सरेआम गुंडई,मारपीट,तोड़फोड़- हवाई फायर...एसएसपी की चेतावनी आज 12 बजे तक आरोपित लोग गिरफ्तार नहीं हुए तो थाना और चौकी इंचार्ज अपना बोरी-बिस्तरा बांध लें..

ब्रीफिंग के पश्चात ड्यूटी पर नियुक्त समस्त पुलिस बल की फुल ड्रेस रिहर्सल करवायी गयी.वही रिहर्सल के दौरान समस्त पुलिस बल को ड्यूटी प्वांइटो पर नियुक्त करते हुए उन्हें ड्यूटी प्वांइट के सम्बन्ध में भली-भांति ब्रीफ किया गया। 

विधानसभा सत्र सुरक्षा में नियुक्त किए गए पुलिस बल का पदवार विवरण..

अपर पुलिस अधीक्षक – 05

पुलिस उपाधीक्षक – 12

प्रभारी निरीक्षक/थाना प्रभारी – 21

उपनिरीक्षक – 44 

महिला उपनिरीक्षक – 07

अपर उपनिरीक्षक – 71

मुख्य आरक्षी – 88

आरक्षी – 208

महिला आरक्षी- 60

मुख्य आरक्षी ( प्र0) – 109

पीएसी –  02 कंपनी 02 सेक्शन

क्यू0आर0टी0 –  02 टीम

सशस्त्र पुलिस गार्द- 06

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें