देहरादून: पहाड़ों की रानी मसूरी में आज से ‘विन्टरलाईन कार्निवाल-2023’ का विधिवत् शुभारम्भ..पहाड़ी संस्कृति,पर्वतीय व्यंजनों सहित साहसिक एडवेंचर स्पोर्टस,Vehicle रैली सहित स्थानीय कलाकारों की स्टार नाईट प्रस्तुति का लुफ्त उठा सकेंगे लोग….अलग-अलग तरह की Activity से कार्निवल को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास: जिलाधिकारी

कैबिनेट मंत्रीयों सहित जिलाधिकारी सोनिका द्वारा कार्निवल का किया गया विधिवत् शुभारम्भ.. 

देहरादून: पहाड़ों की रानी मसूरी में हर वर्ष की तरह इस बार भी विंटरलाइन कार्निवल की शुरुआत हो गई है. 27 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023 तक चलने वाले इस विंटर कार्निवाल में उत्तराखंड की लोक कला संस्कृति पर्वतीय व्यंजन,खेल,साहसिक एडवेंचर,विन्टेज कार रैली और बाइक व साइकिल रैली सहित तमाम तरह के लोक लुभावने कार्यक्रम और स्थानीय कलाकारों द्वारा स्टार नाइट की प्रस्तुति जैसे कई प्रोग्राम इस विंटर कार्निवल में पर्यटकों के लिए प्रस्तुत किए जाएंगे..कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी सुबोध उनियाल और देहरादून जिलाधिकारी सोनिका द्वारा शुभारंभ कर इस वर्ष के मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल का विधिवत्त शुरुआत की गई..

कार्निवल को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास: जिलाधिकारी

मसूरी विंटर कार्निवल को लेकर  जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष मसूरी विन्टरलाईन कार्निवाल आयोजित किया जा रहा है. इस वर्ष कार्निवाल 27 से 30 दिसम्बर तक आयोजित किया जा रहा है.इस बार फूड फेस्टिवल भी कार्निवाल के साथ किया जा रहा है,जिसमें अलग-2 तरह के पकवान-व्यंजन के लिए स्टॉल लगाए गए है.सभी की रूचि को ध्यान में रखते हुए कार्यकम रखें गए हैं.अलग-2 एक्टिविटी रखी गई हैं,पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों की पसंद के अनुसार भी कार्यक्रम रखे गए हैं. ताकि पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोग भी कार्निवाल का लुप्त उठा सकें. 

यह भी पढ़ें 👉  भर्ती परीक्षा धांधली विरोध: फिर गांधी पार्क के बाहर जमा हुई धरना- प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़..मेन रोड़ जाम कर हंगामा..

पहाड़ो की रानी मसूरी में विंटरलाईन का नजारा देखने के लिए देश विदेश से सैलानी पहुंचते हैं. माना जाता है कि विंटरलाईन विश्व में कुछ स्थानों पर देखी जाती है स्विट्जरलैंड में तथा जिनमें भारत के मसूरी, प्रमुख स्थल है. मूसरी विन्टरलाईन कार्निवाल का उद्देश्य पहाड़ों की रानी मसूरी की खूबसूरती को दिखाने तथा राज्य की संस्कृति एवं स्थानीय परम्परा, व्यंजन, उत्पाद को देश-विदेश तक पहुंचाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक होने वाले इस मसूरी महोत्सव में राज्य की संस्कृति के साथ ही देश के अन्य राज्यों के पारम्परिक नृत्य एवं विधाओं को दर्शाते कार्यक्रम, एडवेंचर स्पोर्टस, कार्यक्रम में साईकिल रैली, हार्ले डेविडसन बाइक रैली, साहसिक खेल, विन्टेज कार रैली, स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति, स्टार नाईट आदि कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं जो मसूरी आए सैलानियों को अपनी ओर आकर्षिक करते हैं. इसके अतिरिक्त नेचर वॉक, हेरिटेज वॉक, नेचर फोटोग्राफी, ट्रैकिंग , बर्डवाचिंग कार्यक्रम, जार्ज एवरेस्ट म्यूजियम विजिट, बॉली बॉल, कराटें, स्केटिंग, रॉक क्लाईमिंग के साथ ही फूड स्टॉल आदि कार्यक्रम हैं.  

यह भी पढ़ें 👉  दिल्ली में उत्तराखण्ड STF की Raid, 2018-19 से फरार घोड़ासन/चादर गैंग का सवा लाख का कुख्यात ईनामी गिरफ्तार. दिल्ली NCR में बड़ी घटना की फ़िराक में था गैंग.

आज कार्यक्रम के पहले दिन कार्यक्रम की श्रृंखलाओं में कैमल बैक रोड पर बर्ड वॉक (जबरखेत रिर्जव) में सैलानियों ने प्रतिभाग किया तथा लैण्डोर बाजार में हरिटेज वॉक कार्यक्रम के साथ ही अपरान्ह से सर्वे ग्राउण्ड से लाईब्रेरी चौेक तक शोभा यात्रा निकाली गई, जिसमें लोककलाकारों सहित स्थानीय लोगों एवं सैलानियों ने प्रतिभाग किया.वही लाईब्रेरी चौक पर आईटीबीपी बैंड व सीआरपीएफ बैण्ड की प्रस्तुति ने लोगों का मन मोहा. बजे छोलिया डांस की प्रस्तुति (छोलिया ग्रुप पिथौरागढ द्वारा), जनजाति लोक कला समिति चकराता द्वारा जौनसारी लोक कला की प्रस्तुति रात्रि 08 बजे गढवाल टैरेस में स्टार गेजिंग कार्यक्रम व नगर पालिका परिषद के टाउन हाल में सांय 07 बजे से पदमश्री  बंसती बिष्ट की प्रस्तुति तथा रात्रि 08 बजे लोक कलाकार रेशमा शाह द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत हैं.

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग: देहरादून के ये 2 इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित , फिर से बढ़ने लगा कोरोना का ग्राफ, DM ने किए निर्देश जारी..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें