धधक रहे जंगलो के लिए बारिश बनेगी वरदान,16 से 20 मार्च मौसम अलर्ट..

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में 16 से 20 मार्च अनेक स्थानों पर आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश,ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना पर मौसम का अलर्ट बताया गया है..हालांकि मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ी जनपदों में इस बीच लगातार बारिश की संभावना को देखते हुए जंगलो में लगने वाली आग पर काबू पाने में मदद मिल सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार हाल के दिनों में कई जगह पर बादल गरजने के साथ ही थंडर स्टॉर्म का मौसम देखने को मिल रही है.इसी कारण 16 से 22 मार्च के बीच बारिश के साथ ओलावृष्टि,आंधी तूफान और बिजली गिरने की एक्टिविटी में खासी बढ़ोतरी हो सकती है.ऐसे में मौसम के मिजाज को देखते हुए प्रदेशवासियों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है.मौसम निर्देशक विक्रम सिंह के अनुसार अगले तीन से चार दिनों बारिश के साथ खराब मौसम के बीच मुख्यत बिजली गिरने की नेचुरल एक्टिविटी से बचने की आवश्यकता है.बिजली कड़कने के दौरान पेड़ के नीचे या जंगलों में ना रहे तो ज्यादा ही अच्छा है.क्योंकि 16 से 20 के बीच हल्की और मध्यम स्तर की बारिश के बीच आंधी तूफान,हेल,स्काई लाइटिंग और थंडर स्टॉर्म मौसम हानिकारक रह सकता है. इसलिए लोग इस दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहे.. मौसम निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक थंडर स्टॉर्म के साथ बिजली गिरने की संभावना खराब मौसम के दौरान 1 घंटे के दरमियान रहती है. इसलिए इस मौसम आवाजाही न करते हुए सुरक्षित स्थान पर रुक जाएं.

यह भी पढ़ें 👉  UKSSSC पेपर लीक 2021 केस जांच क्लोजिंग को ओर,अब इन दो जांच पर STF का पूरा फ़ोकस..
बाइट:विक्रम सिंह,मौसम निदेशक.

किसानों भी फसल को लेकर अलर्ट रहें..

मौसम विभाग के अनुसार 16 से 20 मार्च के बीच अच्छी खासी बारिश और खराब मौसम को देखते हुए खेती किसान वाले लोगों को भी अलर्ट किया गया है. इस बीच मौसम को देखते हुए कटने वाली फसल काट कर सुरक्षित कर ले.. ताकि मौसम के नुकसान से फसल को बचाया जा सके.. मौसम विभाग के अनुसार 16 से 20 मार्च के बीच होने होने वाली बारिश वनों में लगने वाली नियंत्रण में राहत देगी. इतना ही नहीं बारिश की वजह से आगे फॉरस्ट फायर सीजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें 👉  घूसखोरी: राजकीय कार्य एवज़ में रिश्वत मांगने वाले राजस्व उप-निरीक्षक के खिलाफ देहरादून DM ने लिया सख़्त एक्शन…विभागीय जांच के सम्बंध SDM से 03 दिनों में रिपोर्ट तलब..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें