अवैध हथियार तस्करों के खिलाफ उत्तराखंड STF का जबरदस्त ऑपरेशन,मुठभेड़ के दौरान अवैध हथियारों का बड़ा डीलर गिरफ्तार.भारी मात्रा में ऑटोमेटिक हथियार मैगज़ीन बरामद.

उत्तराखंड राज्य में अवैध हथियारों की बढ़ती तस्करी पुलिस के लिए लगातार चुनौती का विषय बनती जा रही है.इसी क्रम में पुलिस मुख्यालय के निर्देशनुसार अवैध हथियारों की रोकथाम के खिलाफ  STF और थाना पुलभट्टा पुलिस ने एक ज्वांइट ऑप्रेशन में मुठभेड़ के दौरान 24 मई 2023 की देर रात कुमाऊँ के पुलभट्टा क्षेत्र से एक बड़े अवैध हथियारों के तस्कर को गिरफ्तार किया हैं. गिरफ्त में आर्म्स डीलर इस्त्याक उर्फ सोनू के कब्जे से 06 अवैध सेमी-ऑटोमेटिक कंट्री मेड पिस्टल,तंमचे,कारतूस एंव मैगजीन बरामद हुए हैं.तस्कर मूल रूप से बरेली उत्तर प्रदेश का रहने वाला गिरफ्तार हैं.अभियुक्त के विरुद्ध थाना पुलभट्टा में धारा 3/25 आर्म्स एक्ट व 307 आईपीसी के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है.बता दें कि STF एसएसपी आयुष अग्रवाल पिछले तीन दिवस से कुमाऊं में कैम्प कर इस ऑपरेशन की स्वयं निगरानी कर टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे.

उत्तर भारत में फैला अवैध हथियारों का बड़ा नेटवर्क 

 STF के अनुसार पुलभट्टा इलाकें में विशेष ऑपरेशन के दौरान यूपी जिस सबसे बड़े आर्म्स डीलर को गिरफ्तार किया गया हैं.उसका उत्तराखण्ड के अवाला हरियाणा,पंजाब समेत समूचे उत्तर प्रदेश में अवैध असलाहों की तस्करी का नेटवर्क फैला हैं.गिरफ्तार तस्कर इस्त्याक उर्फ सोनू के बारे में उत्तराखण्ड एसटीएफ को एक दिन पहले ही गोपनीय इनपुट मिला था कि वह हथियारों की बड़ी खेप लेकर उत्तराखण्ड की सीमा पर आ रहा है.ऐसे में एसटीएफ द्वारा स्थानीय पुलभट्टा पुलिस से सम्पर्क कर उन्हें साथ लेकर बरा क्षेत्र में तस्कर घेराबन्दी की गयी.लेकिन जैसे ही पुलिस टीम के द्वारा आर्म्स डीलर पकड़ने का प्रयास किया गया तो उसके द्वारा पुलिस टीम के ऊपर फायरिंग शुरु कर दी. ऐसे में पुलिस टीम ने भी आत्मरक्षार्थ जवाबी फायर करते हुए बदमाश को मौके पर ही धर-दबोचा गया.

यह भी पढ़ें 👉  शादी के समारोह में बुजुर्ग महिला के साथ हुई ज्वैलरी लूट का दून पुलिस ने किया खुलासा… लूटे गये ज़ेवरात बरामद कर शातिर अपराधी को भेजा ज़ेल….बुजुर्गों/महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों को लेकर दून पुलिस संवेदनशील…इस प्रकार के अपराध कारित करने वालों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा :SSP देहरादून..

अवैध हथियारों को बेचने के लिए स्पेशल कोडवर्ड का इस्तेमाल

 एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल के मुताबिक अवैध हथियारों के तस्कर इस्त्याक ने पूछताछ में बताया कि वह वर्ष 2008 से हथियारों की तस्करी कर रहा है. वह उत्तर प्रदेश के एटा, कानपुर से लेकर मध्यप्रदेश के मुरेना सहित राजस्थान के अल्वर से हथियार मंगा कर उत्तराखण्ड,यूपी, हरियाणा और पंजाब आदि राज्यों में सप्लाई करता आ रहा है. इसी के चलते उसके खिलाफ कई राज्यों में आर्म एक्ट के मुकदमें दर्ज हैं.गिरफ्तार आर्म्स तस्कर इस्त्याक ने पूछताछ में यह भी बताया कि उसके द्वारा अब तक करीब 400 पिस्टल/रिवाल्वर की तस्करी उत्तर प्रदेश व उससे लगे राज्यों में की जा चुकी है. गिरफ्तार अभियुक्त ने हथियारों की सप्लाई के लिए कोडवर्ड भी बना रखे.ताकि बातचीत व फोन में किसी को शक ना हो,इसके लिए वह पिस्टल को (गाड़ी) व कारतूसों को कैप्सूल कहते हैं.पिस्टल उन्हें करीब 30हजार में मिलती है जिसे आगे 40हजार में पार्टी को बेच देते हैं. इस प्रकार एक पिस्टल में उन्हें 10हजार का मुनाफा हो जाता है.

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग: STF की बड़ी कार्यवाही, नरेंद्र बाल्मीकि गैंग का एक शूटर गिरफ्तार. अभियुक्त पर आधा दर्जन से ज्यादा मुकदमे है दर्ज...

गिरफ्तार तस्कर से मिली अहम जानकारियों के आधार पर आगे की कार्रवाई जारी:STF एसएसपी

एसटीएफ एसएसपी आयुष कुमार के मुताबिक उनकी टीम काफी समय से इसी तरह के अवैध हथियारों के तस्करों के नेटवर्क को ध्वस्त करने में लगी थी. उसी क्रम में यह बड़ी कार्रवाई की गई है . गिरफ्तार आर्म्स तस्कर से कई अहम जानकारियां प्राप्त हुई है जिनके आधार पर आगे की कार्रवाई जारी है.

यह भी पढ़ें 👉  स्वतंत्रता सेनानी पेंशन की मांग को लेकर 99 साल के सूबेदार बलवंत रावत बैसाखियों के सहारे दर-बदर भटकते.DM ने गौर से फरियाद सुन आवश्यक कार्यवाही का दिया आश्वासन..

गिरफ्तार किए गए अभियुक्त का विवरण

इश्तियाक अहमद उर्फ सोनू पुत्र अब्दुल अजीज निवासी मोहल्ला बाजार वार्ड नंबर 19 थाना बहेड़ी जनपद बरेली उत्तर प्रदेश.

बरामद हथियार

02देसी पिस्टल सेमी ऑटोमेटिक.32 बोर मय 04 मैगजीन 

01देसी रिवाल्वर .38 बोर 

03देसी तमंचे सिंगल शॉट ,22 बोर

01जिंदा कारतूस, 02 खोखा कारतूस

 ₹7590 नगद

 एक मोटरसाइकिल स्प्लेंडर संख्या uk06 एजे 3180

अपराधिक रिकॉर्ड.

1.वर्ष 2011 में थाना भोजीपुरा में आर्म्स एक्ट का मुकदमा

2.वर्ष 2019 में थाना बहेड़ी में आर्म्स एक्ट मुकदमा

3.वर्ष 2020 में थाना सिरसा हरियाणा में आर्म्स एक्ट का मुकदमा

4.वर्ष 2022 में थाना बहेड़ी में आर्म्स एक्ट का मुकदमा 

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें