सावधान:चारधाम फ़र्जी हेलीसेवा धोखाधड़ी से बचें,उत्तराखंड STF ने हेलीसेवा टिकट बुकिंग के नाम पर प्रयोग की जा रही इन 08 फर्जी वेबसाइटों को कराया बन्द.

उत्तराखंड चारधाम यात्रा के नाम हेलीसेवा टिकट बुकिंग का फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है.साइबर क्रिमिनल फर्जी वेबसाइट के जरिए संपूर्ण भारत वर्ष के अलग-अलग राज्यों में हेलीकॉप्टर सेवा देने के नाम पर यात्रियों को झांसा देकर लाखों रुपए की धोखाधड़ी कर रहे है. उत्तराखंड में भी चारधाम यात्रा हेलीकॉप्टर सेवा के नाम पर भी साइबर अपराधियों की धोखाधड़ी विगत कई वर्षों में लगातार सामने आ रही है.इसी के मध्यनजर में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सख्त निर्देशानुसार उत्तराखंड एसटीएफ ने लगातार निगरानी करते हुए 08 ऐसे फर्जी वेबसाइट को बंद कराया है,जो चारधाम यात्रा में हेलीसेवा टिकट बुकिंग में प्रयोग की जा रही थी.

बन्द करायी गयी 08-फर्जी वेबसाइट:

1. https://www.helicopterticketbooking.in/  

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड STF ने किया सरकारी भर्ती के नाम पर ठगने वाले गिरोह का भण्डाफोड़.तीन गिरफ्तार

2. https://radheheliservices.online

3. https://kedarnathticketbooking.co.in/

4. https://heliyatrairtc.co.in/ 

5. https://kedarnathtravel.in/ 

6. https://instanthelibooking.in

7. https://kedarnathticketbooking.in/

8. https://kedarnathheliticketbooking.in/

यात्री केवल रेलवे की IRCTC आधिकारिक वेबसाइट से ही हेलीसेवा बुकिंग करें:STF

बता दें कि इस वर्ष 2023 से चारधाम यात्रा के लिए हेलीकाप्टर सेवा की टिकट बुकिंग केवल रेलवे की अधिकारिक IRCTC वेबसाइट में 08 अप्रैल 2023 से प्रारम्भ हो चुकी है.STF के अनुसार उत्तराखंड सरकार द्वारा IRCTC को ही अपनी वैबसाईट में चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है.ऐसे में इस वेबसाईट का URL www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से ही चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालु अपनी हेलीसेवा टिकट बुक करा सकते है. इसके अलावा कोई अन्य वेबसाइट या अन्य माध्यम के जरिए हेली बुकिंग नहीं हैं. STF एसएसपी आयुष अग्रवाल के अनुसार कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जाँच पडताल स्वंय कर ले.वही इस क्रम में स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखण्ड द्वारा फ़र्जी वेबसाइट चलाने वालों के खिलाफ एक अभियान चलाया गया है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड STF ने समय रहते कार्यवाही कर उधम सिंह नगर में एक युवती को आत्महत्या करने से बचाया..

उत्तराखंड एसटीएफ SSP की एक बार फ़िर जनता से आवश्यक अपील

STF एसएसपी आयुष कुमार ने एक बार फ़िर देश-विदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि किसी भी वेबसाइट को बिना अधिकारिक सत्यापन किए हेलीसेवा टिकट बुकिंग करने में इस्तेमाल न करें.क्योंकि देशभर में फर्जी वेबसाइट के जरिए साइबर क्रिमिनल हेलीकॉप्टर सेवा देने के नाम पर भी यात्री एंव श्रद्धालुओं की गाढ़ी कमाई में लाखों रुपये की लूट कर धोखाधड़ी कर रहे हैं.हालांकि उत्तराखंड एसटीएफ लगातार ऐसे साइबर क्रिमिनलों के खिलाफ विशेष अभियान के तहत कार्रवाई में जुटी है.लेकिन उसके बावजूद जन जागरूकता ही साइबर क्राइम से बचने का सही उपाय हैं.

यह भी पढ़ें 👉  पटवारी पेपर लीक मामले में अब रिटायर्ड शिक्षक की गिरफ्तारी,कई संदिग्ध रडार में,जल्द हो सकती है और गिरफ्तारियां

फ़र्जी हेली सेवा की जानकारी STF से इन नम्बर पर साझा करें:एसएसपी

 एसटीएफ एसएसपी आयुष कुमार ने जनता से यह भी अपील करते हुए कहा कि यदि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाईट,मोबाईल नम्बर या लिंक आदि की जानकारी सामने आए तो उत्तराखंड स्पेशल ट्रास्क फोर्स (STF)मुख्यालय देहरादून से साझा करें. STF को इस विषय पर  इन मोबाईल नम्बर पर संपर्क 9456591505, 9412080875 करने के साथ ऐसे किसी भी जानकारी से स्क्रीनशाँट की जानकारी साझा कर सकते हैं.

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें