शिकंजा:चारधाम यात्रियों से धोखाघड़ी करने वाले ट्रैवल एजेंसियों पर दून पुलिस की ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी..04 और ट्रेवल एजेंसी संचालक गिरफ्तार… रविवार को 09 और नए मुक़दमें दर्ज..अब तक फ़र्जी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में 35 मामलें दर्ज कर 08 की गिरफ्तारी..

 

देहरादून/ऋषिकेश: चारधाम यात्रा के लिए देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले ट्रैवल एजेंसियों के खिलाफ दून पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी हैं. रविवार को जहां फर्जी रजिस्ट्रेशन मामलें के 09 नए मुक़दमें दर्ज किए गए,वहीं हरिद्वार के 04 ट्रेवल एजेंसियों के संचालक व एजेंट को भी गिरफ्तार किया गया. ऐसे में अब तक फर्जी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अन्य व्यवस्थाओं के नाम पर चारधाम आने वाले यात्रियों से लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने के मामले में अलग-अलग राज्यों से संचालित होने वाले लगभग 35 ट्रैवल एजेंसियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है.जबकि दर्ज मामलों में अब तक 08 ट्रैवल एजेंसी के संचालक व एजेंट गिरफ्तार किये जा चुके हैं.

रविवार दर्ज होने वाले 09 फ़र्जी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वाले मुक़दमें..

 1-गुजराज से आये 04 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी, Xplore Rahein pvt.itd  के एजेंट के माध्यम से कराया गया था रजिस्ट्रेशन.वादी (शिकायतकर्ता) भौमिक मुलजीभाई जोगी पुत्री मुलजीभाई जोगी निवासी-बी0-11 लाभार्थ सोसायटी घरती टेनामाईंट के सामने टी0बी0 नगर अहमदाबाद गुजरात की तहरीर पर Xplore Rahein pvt.itd एजेंट के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा.

2- महराष्ट्र से आये 09 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी,महराष्ट्र के एजेंट के माध्यम से कराया था रजिस्ट्रेशन.वादी प्रवीण महेश वर्मा पुत्र महेश वर्मा निवासी -103.रामनगर कालोनी जालना , जालना महराष्ट्र की तहरीर पर महराष्ट्र ट्रैवल एजेंट के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा.

यह भी पढ़ें 👉  गुड न्यूज: अब सभी कर सकते है चारधाम यात्रा।यात्रियों की सीमित संख्या पर लगी रोक हटी।हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला..

3- छत्तीसगढ़ से आये 08 सदस्यीय यात्री दल को ट्रांजित कैम्प मे रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर मध्य प्रदेश एजेंट द्वारा धोखाधडी किया गया.वादी योगेश सिह पुत्र राम लाल गेतरा निवासी गतरा कालोनी केटका सुरजपुर छत्तीसगढ़ की तहरीर पर मध्य प्रदेश के एजेंट के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा.इस केस में पुलिस ने चंद घंटों में एजेंट को किया गिरफ्तार..

4- नासिक महराष्ट्र से आये 17 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी.देहरादून के लोकल एजेंट के माध्यम से कराया था रजिस्ट्रेशन..वादी बाडु पंडलिक चौधरी पुत्र पुंडलिक मुरलीधर चौधरी निवासी -मु. पो. तलेगांव ता.इगतपुरी जि.नासिक महाराष्ट्र की तहरीर पर देहरादून के लोकस एजेंट के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा.

5- पुणे महराष्ट्र से आये 17 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी.SKYHIKE.IN ट्रेवल्स एजेंट के माध्यम से कराया था रजिस्ट्रेशन.वादी उमेश द्विवेदी पुत्र चन्द्रशेर द्विवेदी निवासी -IRSIL 204, मगरपट्टा सिटी,पुणे महाराष्ट्र की तहरीर पर SKYHIKE.IN ट्रेवल्स एजेंट के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा..

6- इन्दौर मध्य प्रदेश से आये 19 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी..हर्ष ट्रेवल्स देवास मध्य प्रदेश के मालिक के माध्यम से कराया था रजिस्ट्रेशन..वादी सुरेश चन्द्र चौधरी पुत्र देवचंद चौधरी निवासी गुरान तहसील सावेर जिला इन्दौर मध्य प्रदेश की तहरीर पर हर्ष ट्रेवल्स देवास मध्य प्रदेश के मालिक के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा..

यह भी पढ़ें 👉  राजनीति: महिला कांग्रेस अध्यक्ष के बयान ने बड़ा दी, उत्तराखंड कांग्रेस की मुश्किलें.. देखिए वीडियो

7- रोहिणी दिल्ली से आये 05 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी.साईबर कैफे के माध्यम से कराया था रजिस्ट्रेशन. वादी मोहित शर्मा पुत्र रामहरी शर्मा निवासी नि0 बी- 82 विजय विहार रोहिणी दिल्ली की तहरीर पर साईबर कैफे के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा..

8- पुणे महाराष्ट्र से आये 16 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी. लोकल एजेंट के माध्यम से कराया था रजिस्ट्रेशन. वादी स्वप्निल शरदराव शिंदे पुत्र शरद राव शिंदे निवासी मु0पो0 वडगांव निबाठकर ता0 बारामती जिला पुणे महाराष्ट्र की तहरीर पर लोकल एजेन्ट के विरुद्ध दर्ज हुआ मुक़दमा..

विकासनगर में पंजीकृत मुक़दमा..

 9. राजकुमार शाह पुत्र स्व- रामीतार  निवासी I-434  स्टार गैलेक्सी थाना वेशु जिला सूरत  गुजरात  ने थाना आकर एक प्रार्थना पत्र दिया. वादी व उसके सहयोगी कुल 18 व्यक्ति सूरत गुजरात के द्वारा चारधाम यात्रा के लिए शिव शक्ति ट्रैवल्स अहमदाबाद से रजिस्ट्रेशन कराया था. जो फ़र्जी निकला..ऐसे में शिव शक्ति ट्रैवल्स और उसके हरिद्वार एजेंट पर दर्ज किया गया मुक़दमा..

यह भी पढ़ें 👉  हरिद्वार जनपद से सेवा संपन्न होते हुए भी सुपर कॉप IPS अजय सिंह की रणनीति से माफियाओं के सपने चकनाचूर..गैंगस्टर राजा उर्फ इरफान की सम्पत्ति होगी कुर्क..

 गिरफ्तार ट्रैवल एजेंसी संचालक/एजेंट नाम:

01- ऋषभ गुलाटी पुत्र  विनय गुलाटी उम्र 29 वर्ष निवासी भैरो मन्दिर कॉलोनी कनखल हरिद्वार।( गंगा टूर एंड ट्रैवल्स एजेंसी हरिद्वार)

संबंधित मु0अ0स0 177/24 धारा 420,467,468,471 आईपीसी.. 

02-आशुतोष पुत्र नत्थु राम निवासी कनखल हरिद्वार उम्र 36 वर्ष.

03-भुपेश शर्मा पुत्र बलराम शर्मा निवासी भारतमाता पुरम भुपतवाला हरिद्वार उम्र- 47 वर्ष.

04- नीरज कुमार पुत्र श्री रोशन लाल तनेजा निवासी मुख्य गली भुपतवाला हरिद्वार उम्र 42 वर्ष.

( उपरोक्त तीनों संचालक/ एजेंट पूर्णा ट्रैवल एजेंसी हरिद्बार)तीनों संबंधित मु0अ0स0 179/24 धारा 420,468,467,471,120B आईपीसी .

बरामदगी 

01 लैपटॉप एचपी कंपनी 

01 मोबाइल फोन विवो कंपनी.

फ़र्जी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका..

पुलिस के अनुसार गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा गुजरात के 27 यात्रियों को चारधाम यात्रा व भीलवाड़ा राजस्थान के 22 यात्रियों को बद्रीनाथ हेमकुंड साहिब की यात्रा का उत्तराखंड टूरिस्ट डेवलपमेंट बोर्ड साइट से फर्जी रजिस्ट्रेशन बनाकर एक ही क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर CUT COPY PASTE के जरिए फर्जी क्यूआर code डाल कर रजिस्ट्शन स्लिप दी गई. वही रजिस्ट्रेशन स्लीप में यात्रा की फर्जी दिनांक अंकित की गई जिसे यात्रियों द्वारा रजिस्ट्शन स्लीप को असली मान कर यात्रा शुरू की गई..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें