केदारनाथ धाम की तर्ज़ पर अब बदरीनाथ धाम के CCTV कैमरा भी वर्षभर लाइव रहेंगे.बद्रीनाथ और माणा पहुंच DGP ने चारधाम यात्रा सहित सीमांत सुरक्षा पर दिया जोर..

चारधाम यात्रा से पूर्व श्रद्धालुओं की सुविधाओं एवं पुलिस फोर्स की तैयारियों के दृष्टिगत उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार बद्रीनाथ धाम पहुंचे. जहां उन्होंने बदरीनाथ धाम में स्थित थाना बदरीनाथ और हनुमान चट्टी चौकी का निरीक्षण किया.इस दौरान उन्होंने विशेष रूप से श्री बद्रीनाथ धाम में सुरक्षा के लिए स्थापित CCTV कैमरों को वर्षभर लाइव रखने के निर्देश दिए.बद्रीनाथ धाम में लगे सी.सी.टी.वी कैमरा को Live रखने के लिए सोलर लाइट सहित अन्य व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के दिशा निर्देश DGP द्वारा पुलिस प्रशासन को दिए गए.

आगामी चारधाम यात्रा के सुरक्षित एवं कुशल संचालन के लिए DGP ने दिए निम्न निर्देश.

1. आगामी चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए निर्माणाधीन मंदिर परिसर में देख-रेख के लिए पुलिस चौकी व मंदिर सुरक्षा के लिए अलग से आवश्यक भवन की आवश्यकता पर बल देते हुए,शासन स्तर पर पत्राचार करने के लिए निर्देशित किया..

यह भी पढ़ें 👉  Good News:अब 365 दिन पुलिस जवानों को मिलेगा पौस्टिक 'श्रीअन्न',उत्तराखंड के पारम्परिक खाद्यान्न को बढ़ावा देने में DGP की अभिनय पहल..

2. माणा में भी पर्यटकों की गतिविधि बढ़ जाने के कारण बद्रीनाथ मन्दिर परिसर के साथ ही माणा में भी एक देखरेख चौकी खोले जाने की आवश्यकता है.

3. बद्रीनाथ धाम में व्यापक स्तर पर निर्माण कार्य चल रहे हैं,जिनके मद्देनजर शीतकाल में मन्दिर एवं सुऱक्षा व्यवस्था के लिए तत्काल बद्रीनाथ थाना संचालित करने के लिए निर्देशित किया गया.

4. बद्रीनाथ धाम में सुरक्षा के दृष्टिगत स्थापित CCTV कैमरों के वर्षभर लाइव फीड प्राप्त करने के लिए कैमरों के अपग्रेडेशन का कार्य ए0डी0जी पुलिस टेलीकॉम के निर्देशन में किया जाए. धाम के महत्वपूर्ण क्षेत्र- बस अड्डा, साकेत तिराहा, ग्रिफ तिराहा व बामणी गाँव आदि को भी सी.सी.टी.वी से कवर किए जाने के लिए निर्देशित किया गया. 

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून: NDPS कोर्ट ने दोषी करार नशा तस्कर को सुनाई 10 साल की कठोर सज़ा…01लाख का जुर्माना..

5. मास्टर प्लान के चलते पुलिस जवानों की पूर्व निर्धारित आवासीय व्यवस्था में बदलाव के दृष्टिगत मंदिर सुरक्षा गार्द के लिए 100 जवानों के आवासीय सुविधा बनाने के लिए निर्देशित किया गया।

वही इसी क्रम में पुलिस महानिदेशक (DGP) अशोक कुमार ने बद्रीनाथ धाम में नियुक्त पुलिस कर्मचारियों की आवासीय,मैस व अन्य सुविधाओं का जायजा लिया.इस दौरान उन्होंने पुलिस कर्मियों से यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में भी महत्वपूर्ण फीडबैक प्राप्त किया. DGP ने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालु देश-विदेश में उत्तराखंड पुलिस से मिले पॉजिटिव फीडबैक को प्रसारित करते हैं, जिससे पुलिस कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है. भ्रमण के दौरान पुलिस DGP द्वारा माणा स्थित आईटीबीपी कैम्प में पहुंचे और जवानों का उत्साहवर्धन किया. इसके अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक द्वारा पांडुकेश्वर(श्री बद्रीनाथ जी  का शीतकालीन घर )पहुंचे एवं आगामी चार धाम यात्रा के सफल एवं कुशल संचालन के लिए पूजा-अर्चना की..वही इससे पूर्व उन्होंने  17 मार्च 2023 को सीमान्त रिपोर्टिंग पुलिस चौकी मलारी का निरीक्षण किया. जहां उन्होंने चौकी में सुरक्षा के दृष्टिगत नियमित रूप से पुलिस बल तैनात करने के लिए निर्देशित किया.इतना ही नहीं सामरिक सुरक्षा के दृष्टिगत महत्वपूर्ण रिपोर्टिंग पुलिस चौकी मलारी में उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात कर पुलिस अधिकारियों को स्थानीय लोगों की हर संभव मदद करने के लिए निर्देशित किया.

यह भी पढ़ें 👉  स्वतंत्रता दिवस 2023 राष्ट्रपति अवॉर्ड: उत्तराखंड के इन पुलिस अधिकारी/ कर्मचारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा पुलिस पदक...

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें