शिकंजा: सोशल मीडिया पर टिहरी लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी की भ्रामक खबरें वायरल करने वाले प्रकरण में दून पुलिस की सख़्त कार्यवाही..Fake News प्रसारित करने वाले यू-ट्यूब चैनल संचालक को थाने लाकर कड़ी पूछताछ..दर्ज मुक़दमें में धाराएं बढ़ाई गई..ऐसी भ्रामक खबरें प्रसारित करने वालों पर भी क़ानूनी कार्यवाही होना तय: SSP दून..

अभियुक्त द्वारा व्हाटस्एप ग्रुप ’’बॉबी पंवार मिशन लोकसभा 2024’’ से प्राप्त की थी उक्त फर्जी कथन/पेपर कटिंग: पुलिस

उक्त खबर पर वीडियो एडिट कर अपने यू-ट्यूब चैनल व फेसबुक पेज से की गई थी फर्जी पोस्ट वायरल.

अभियुक्त से पूछताछ व तफ्तीश के आधार पर मुक़दमें में अभियुक्त और उसके सहयोगियों के खिलाफ की गई विभिन्न धाराओं में बढोत्तरी..

सोशल मीडिया पर उक्त भ्रामक खबर को प्रसारित करने वाले सभी व्यक्तियों को किया जा रहा है चिन्हित..की जायेगी सख्त कार्यवाही: SSP देहरादून.. 

देहरादून: टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राजलक्ष्मी शाह की छवि धूमिल करने के मकसद से सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें प्रसारित करने वाले यूट्यूब चैनल संचालक के खिलाफ कानूनी शिकंजा कसता जा रहा हैं..फर्जी कथन और पेपर कटिंग तैयार कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले अभियुक्त की पहचान करने हुए दून पुलिस ने पूर्व में दर्ज हुए मुकदमे में धाराओं की बढ़ोतरी करते हुए सोमवार आरोपी को थाने में लाकर कड़ी पूछताछ की. इतना ही नहीं इस तरह की भ्रामक व Fake खबरें सोशल मीडिया पर प्रसारित करने वाले अन्य लोगों की भी पहचान कर पुलिस उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई में जुटी हैं..

यह भी पढ़ें 👉  वीडियो: भारी बर्फबारी में बीच बद्रीधाम की मनमोहक तस्वीर. चांदी की तरह चमक रही धाम की पहाड़ियां. देखें वीडियो..…

भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने स्वयं दी पुलिस को तहरीर

देहरादून कोतवाली पुलिस के अनुसार बीते 02 अप्रैल 2024 को टिहरी लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह द्वारा कोतवाली में लिखित तहरीर दी गई. तहरीर में बताया गया कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा फर्जी कथन/पेपर कटिंग तैयार कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करते हुए उनकी छवि धूमिल करने का प्रयास किया गया.जबकि उक्त पेपर कटिंग के सम्बंध में सम्बन्धित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र से जानकारी करने पर उनके द्वारा ऐसी किसी खबर को प्रकाशित न करने की बात सामने आयी. ऐसे में इस पूरे प्रकरण में शिकायत पत्र के आधार पर प्रारंभिक जांच सामने आने के उपरांत कोतवाली नगर में मु0अ0सं0-161/24, धारा 469, 501 IPC बनाम अज्ञात खिलाफ मुक़दमा पंजीकृत किया गया.

पुलिस पूछताछ में अभियुक्त ने बताया भ्रामक खबरों का सोर्स और लोगों के नाम

 कोतवाली पुलिस के अनुसार इसके बाद दर्ज मुक़दमें की विवेचना के दौरान प्रकाश में आया कि “The Krishna Classes”  नाम के यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक फेक वीडियो/न्यूज प्रकाशित की जा रही थी,जिसमें लोकसभा प्रत्याशी टिहरी गढ़वाल के सम्बंध में एक फर्जी खबर को एडिट करने के उपरान्त यू-ट्यूब चैनल व फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया था. उक्त पेपर कटिंग के सम्बंध में जब सम्बन्धित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र से जानकारी की गई तो उनके द्वारा ऐसी किसी खबर को छापने का खंडन किया गया. ऐसे में जब उक्त यू-टयूब चैनल के संचालक के सम्बंध में जानकारी की गई,तो ये यू-ट्यूब चैनल कृष्ण प्रसाद पुत्र केसरी चन्द्र, निवासी ग्राम अणु(प्लास) पो0ओ0 अणु, तहसील त्यूनी देहरादून,उम्र 25 वर्ष, वर्तमान पता लक्ष्मी निवास रायपुर देहरादून के नाम पर होना ज्ञात हुआ.ऐसे में चिन्हित हुए अभियुक्त से सोमवार कोतवाली नगर में गहन पूछताछ की गई,जिसमें अभियुक्त कृष्ण प्रसाद द्वारा बताया कि उसने अपने यू-ट्यूब चैनल पर जो राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र की पेपर कटिंग लगाई थी,वह उसे एक व्हॉटस्एप ग्रुप ’’बॉबी पंवार मिशन लोकसभा 2024’’ के माध्यम से प्राप्त हुई थी. उक्त ग्रुप के 04 ग्रुप एडमिन सूरज सिंह,मनेन्द्र सिंह, सनी व साकेन्द्र सिंह है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: क्या कार्यकर्ताओं के गुस्से से डरी BJP. *पार्टी कार्यालय में तैनात किये बाउंसर,देखिए वीडियो*

सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें पोस्ट करने वाले इन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई तेज…

 कोतवाली पुलिस के अनुसार अभी तक की जांच पड़ताल में यह जानकारी सामने अभियुक्त द्वारा उक्त पेपर कटिंग पर एक वीडियो एडिट कर अपने यू- टयूब चैनल पर पोस्ट किया गया था.ऐसे में पुलिस द्वारा अभियुक्त कृष्णा प्रसाद के मोबाइल को कब्जे में लेते हुए,दर्ज मुक़दमें में धारा 465, 468, 471, 505(1), 201, 120(बी) IPC की बढोतरी करते हुए अभियुक्त को 41 सीआरपीसी का नोटिस देकर अग्रिम कानूनी कार्यवाही की गई.वही अभियुक्त से पूछताछ और अब तक की विवेचना में विभिन्न स्रोतो से संकलित साक्ष्यों से उक्त पेपर कटिंग व आपत्तिजनक पोस्टों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पेज पर उपरोक्त नामों से (महेन्द्र रावत, राजू रावत उत्तराखण्डी, बाबी पवांर टिहरी लोकसभा फेसबुक पेज, चिरंजी भट्ट) तथा भूपेन्द्र रावत व पियुष जोशी द्वारा अपने नम्बरों से व्हट्सएप गु्रपों में प्रसारित/प्रचारित किया जाना प्रकाश में आया हैं. इसके अतिरिक्त ऐसे सभी अन्य व्यक्तियों,जिनके द्वारा उक्त भ्रामक खबर को सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया है, उन सभी चिन्हित किया जा रहा हैं. ताकि उक्त प्रकरण में सभी व्यक्तियों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके..

यह भी पढ़ें 👉  ढकरानी नदी में डूबे युवक का शव SDRF ने बरामद किया ..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें