दून पुलिस ने चोरी की 04 बडी घटनाओं को वर्कआउट कर गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्ज़े से लाखों रुपये की ज्वैलरी व नगदी बरामद की.. गिरोह के 05 शातिर चोरों को सलाखों के पीछे धकेला…जोगी और मांगने वाले बनकर दिन में घरों की रैकी.और रात को धावाबोल सेंधमारी…

 

थाना रानीपोखरी एवं कोतवाली डोईवाला क्षेत्र में दिया था चोरी की 04 घटनाओं को अंजाम..

दिन में जोगी एवं मांगने वालों का वेष धारण कर विभिन्न स्थानों पर घूम-घूमकर रैकी करते थे गिरोह के सदस्य…

रात को चिन्हित किये गये मकानों में देते थे चोरी की घटना को अंजाम..

देहरादून: दून पुलिस ने एक ऐसे शातिर चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है जो जोगी बाबा और मांगने वालों का भेष धारण कर दिन में सुनसान व बंद घरों की रैकी कर रात के समय चिन्हित मकानों में धावाबोल चोरी की बड़ी घटनाओं का अंजाम देते थे..इसी क्रम में बीते समय थाना रानी पोखरी और कोतवाली डोईवाला क्षेत्र में हुई 04 बड़ी चोरी की घटनाओं का खुलासा करते हुए पुलिस ने गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है.. सलाखों के पीछे भेजे गए अभियुक्तों के कब्जे से लाखों रुपए की चोरी की ज्वेलरी और नगदी बरामद हुई है..

थाना डोईवाला व थाना रानीपोखरी क्षेत्रान्तर्गत चोरी की 04 घटनाओ मे दोनो थानो पर निम्नवत् अभियोग पंजीकृत किये गये..

केस नम्बर 01-थाना डोईवाला पर पंजीकृत मुकदमा..  

बीते 01 अक्टूबर 2023 को वादी हरीश मोहन डबराल निवासी 45/तरली जौली सैन चौकी के पास, डोईवाला देहरादून द्वारा दिनांक 29/09/23 की रात्रि मे अज्ञात चोरों द्वारा उनके घर में घुसकर अलमारी के लॉकर से चांदी/सोने के आभूषण और नकदी आदि चोरी किये जाने के सम्बन्ध मे दी गयी थी. तहरीर के आधार पर थाना डोईवाला पर धारा-380/457 IPC बनाम के तहत अज्ञात पर मुक़दमा पंजीकृत किया गया.

यह भी पढ़ें 👉  आक्रोश: पीएम के दौरे से पहले ,फिर गरमाया देवस्थानम बोर्ड का मुद्दा, गंगोत्री धाम के बाजार व घाटो में सन्नाटा, केदारधाम में bjp नेताओ की नो एंट्री, पूर्व मुख्यमंत्री को भी झेलना पड़ा विरोध...

केस 02- बीते  25 जनवरी 2024 को वादी प्रदीप कुमार बड़थ्वाल पुत्र श्री उमानन्द बड़थवाल निवासी निकट गुरुराम स्कूल भानियावाला डोईवाला द्वारा दिनांक 24/01/2024 को वादी के घर का अज्ञात चोरो द्वारा ताला तोडकर घर मे रखे 70 हजार रूपये नगद व सोने/चाँदी के अभूषण व 01 मोबाइल फोन चोरी किये जाने के सम्बन्ध में दिये गये प्रार्थना पत्र के आधार पर थाना डोईवाला पर  धारा- 457/380 IPC बनाम अज्ञात पर केस पंजीकृत किया गया.

थाना रानीपोखरी पर पंजीकृत मुकदमा

1- बीते 18 नवंबर 2023 को थाना रानीपोखरी पर वादी सुमन प्रकाश निवासी घेला डाँण्डी रानीपोखरी द्वारा दिनांक 17.11.23 को अज्ञात चोरो द्वारा वादी के घर से नगदी व सोने/चाँदी के जेवरात आदि चोरी किये जाने के सम्बन्ध में दिये प्रार्थना पत्र के आधार पर थाना रानीपोखरी पर धारा 380 IPC बनाम अज्ञात पर मुकदमा पंजीकृत किया गया. 

02-  04 जनवरी2023 को वादी  दिनेश कुमार निवासी सारंधरवाला भोगपुर रानीपोखरी द्वारा प्रा0पत्र दिया कि दिनांक 31-12-2023 को वादी के घर पर अज्ञात चोरों द्वारा ज्वैलरी व 20,000/- रुपये नगद व अन्य सामान चोरी कर लिये है.तहरीर के आधार पर थाना रानीपोखरी पर  धारा 380 IPC बनाम अज्ञात पर मुकदमा पंजीकृत किया गया..

चोरी की सभी घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए घटनाओं के अनावरण के लिए SSP देहरादून अजय सिंह द्वारा कोतवाली डोईवाला और थाना रानीपोखरी की संयुक्त पुलिस टीमों का गठन कर उन्हें कडे दिशा-निर्देश निर्गत किये गये.. गठित पुलिस टीम द्वारा सर्वप्रथम इस प्रकार के अभियोगों मे पूर्व में सलिप्त रहे व जेल गये अभियुक्तो की वर्तमान स्थिती के लिए सत्यापन अभियान चलाया गया.इसके अतिरिक्त  घटना स्थलों का मुआयना कर उनके आस-पास लगे लगभग 500 से 600 सीसीटीवी कैमरों की फुटेजों का बारीकी से निरीक्षण किया,इसके साथ ही मैनुअल पुलिसिंग की सहायता से सुरागरसी-पतारसी करते हुए स्थानीय मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय किया गया.. वही सभी थाना क्षेत्रों मे लगातार सघन चैकिंग अभियान चलाया गया.इसी के परिणाम स्वरूप निरन्तर प्रयासों के  बाद 28 जनवरी 2024 को जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट के निकट भूमिया मन्दिर के पास से मुखबिर खास की सूचना के आधार पर संयुक्त पुलिस टीम द्वारा सघन चैकिंग अभियान के दौरान उक्त चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले 05 अभियुक्तों 01- रोहित उर्फ पिलीया 02. अजय 03. नौशाद नाथ 04. रचित नाथ 05. अल बख्श चोरी किये गये आभूषणों व नगदी के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा गया.. 

यह भी पढ़ें 👉  STF का शिकंजा:50 हज़ार का इनामी फ़्रॉड भूमाफिया गिरफ्तार,2021 से चल रहा था फ़रार..

जोगी व मांगने वालों वेष धारण कर दिन में रैकी रात को धावाबोल सेंधमारी..

 पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार गिरोह के अभियुक्तों ने द्वारा बताया कि वे सभी सपेरा जाति के है.जिसमें  02 अभियुक्त पथरी,हरिद्वार एवं 03 अभियुक्त सपेरा बस्ती भानियावाला के निवासी है.. सभी अभियुक्त दिन के समय जोगी व माँगने वालो का वेश धारण कर थाना रानीपोखरी/डोईवाला क्षेत्र व आस-पास के स्थानो मे घूम-घूमकर रैकी करते है. स्थानीय होने के कारण उन पर कोई शक भी नही करता है. दिनभर घूम-घूमकर सुनसान इलाकों के घरों एवं बन्द मकानों को चिन्हित कर रात्रि के समय मौका देखकर चिन्हित घरो मे ताला तोडकर/सेध लगाकर चोरी की घटनाओ को अंजाम देते है..

यह भी पढ़ें 👉  आज फिर दून पुलिस ने बजवाए ढोल..दुष्कर्म के भगोड़े आरोपी के घर पर संपत्ति कुर्क की उद्घोषणा कर ढोल-नगाड़ो के साथ पहुँची प्रेमनगर पुलिस....अपराधियों का ढोल भी बजेगा और पोल भी खोलेगी दून पुलिस: SSP देहरादून....वीडियो में देखिए कुर्की की उद्घोषणा

 गिरफ्तार अभियुक्त..

1- रोहित उर्फ पिलीया पुत्र जोगेन्द्र नाथ उर्फ जोधानाथ निवासी सपेरा बस्ती भानियावाला डोईवाला देहरादून उम्र 20 वर्ष..

2. अजय पुत्र बग्गी उर्फ बन्नी निवासी हाल निवासी गोसीपुर सपेरा बस्ती पथरी जनपद हरिद्वार मूल निवासी  चांस राम मंगल कालोनी देह बस्ती करनाल थाना सिटी करनाल हरियाणा उम्र 24 वर्ष.

3. नौशाद नाथ पुत्र गोपीनाथ निवासी गोसीपुर सपेरा बस्ती थाना पथरी जनपद हरिद्वार उम्र 23 वर्ष..

4. रचित नाथ पुत्र मठिनाथ निवासी सपेरा बस्ती भानियावाला थाना डोईवाला उम्र 19 वर्ष .

5. अल बख्श नाथ उर्फ डडी पुत्र केवल नाथ निवासी सपेरा बस्ती भानियावाला डोईवाला जनपद देहरादून उम्र 19 वर्ष..

बरामदगी:

1-नकली तमंचा- 1 अदद

2- सफेद धातु के कडे: 1 जोडी 

3-सफेद धातु के बिछुये:3 जोडी 

4-पीली धातु की नाक की लोंग- 3 अदद 

5- सफेद धातु की पाजेब : 01 जोडी 

6-सफेद धातु के सिक्के- 4 अदद

7-पीली धातु का मंगल सूत्र -1 अदद 

8-लाल मोती की माला सहित: 1 अदद 

9-पीली धातु के कान के टॉप्स: 1 जोडी 

10-पीली धातु की लैडिज अंगूठी: 1अदद 

11-पीली धातु की गले की चैन: 1अदद 

12- पीली धातु पैण्डल  – 1 अदद 

13-नगदी  – 8540 रूपये (पाँचो अभियुक्तों से बरामद चोरी के माल की अनुमानित कीमत लगभग 05 लाख रू0 है.

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें