चारधाम हेली सेवा के नाम पर देशभर में धोखाधड़ी का मास्टरमाइंड बिहार से गिरफ्तार,FINO पेमेंट बैंक की POS मशीन का इस्तेमाल कर मिनटों में रुपया गायब.. अब तक 41 फर्जी वेबसाइटों को ब्लॉक कराया गया:STF

देहरादून:उत्तराखंड में चारधाम यात्रा हेलीकॉप्टर सेवा के नाम पर देशभर में यात्रियों के साथ धोखाधड़ी करने वाले मास्टरमाइंड को STF और देहरादून साइबर क्राइम पुलिस ने बिहार के नवादा से गिरफ्तार किया है.शिकंजे में आए इस पेशेवर साइबर क्रमिनल नीरज कुमार पुत्र अवधेश प्रसाद के कब्जे से FINO पेमेंट बैंक की POS मशीन भी बरामद हुई है.इसी मशीन के जरिये अभियुक्त किसी भी बैंक के ATM या DEBIT का कार्ड से भुगतान की धनराशि यात्रियों से टिकट बुकिंग के नाम वसूल कर उसे FINO पेमेंट बैंक में ट्रांसफर करता था,फिर उस धोखाधड़ी की रक़म को चंद मिनटों में अन्य बैंक खातों में ट्रांसफर कर रुपये निकाल लेता था.. देहरादून साइबर पुलिस एडिशनल एसपी अंकुर मिश्रा के मुताबिक FINO  पेमेंट बैंक की इस पूरी सुविधा इस्तेमाल करने में अभियुक्त को एक से दो मिनट लगते थे. 

गिरफ्तार  मास्टरमाइंड अभियुक्तः-

1. नीरज कुमार पुत्र अवधेश प्रसाद निवासी ग्राम पोक्सी, पो0आ0 केसोरी, थाना पकरीबरवां, जनपद नवादा, बिहार..

बता दें कि एसटीएफ ने अब तक  ऐसी 41 फर्जी वेबसाइट को ब्लॉक कराया है जो चार धाम हेली टिकट के नाम पर देशभर में यात्रियों से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करा लाखों-करोड़ों की धोखाधड़ी कर रही थी.

यह भी पढ़ें 👉  वीडियो: अचानक बैठक में घुसा गुलदार, दहशत में परिवार, घंटो की मशक्कत के बाद वनविभाग ने किया रेस्क्यू ...

6 से अधिक फ़र्जी वेबसाइट बनाकर ठगी कर रहा था मास्टरमाइंड नीरज: साइबर पुलिस

देहरादून साइबर पुलिस के मुताबिक गिरफ्त में आया मास्टरमाइंड नीरज कुमार वर्तमान में 6 से 7 ऐसी फर्जी वेबसाइट बनाकर देशभर में हेली सेवा टिकट बुकिंग के नाम पर फाइनैंशल फ्रॉड लोगों के साथ कर रहा था. ऐसे भी इन सब फर्जी वेबसाइट कोब्लॉक करा दिया गया हैं. इस गिरोह के 2 सदस्य पहले गिरफ्तार कर जेल भेजे जा चुके हैं. लंबे समय से देशभर में सक्रिय क्रिमिनल नीरज कुमार भी साईबर फ्रॉड के कई मामलों में जेल जा चुका है..हेली सेवा के अलावा इस गोरखधंधे का मास्टरमाइंड नीरज अलग-अलग Loan कंपनियों के फर्जी वेबसाइट बनाने के साथ ही कई तरह के अन्य ऑनलाइन फाइनैंशल फ्रॉड गिरोह का भी संचालन कर चुका है.

हेली सेवा के नाम पर ठगी की शिकायतें लगातार ई-मेल से

साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन के अनुसार ईमेल [email protected] पर उत्तराखण्ड राज्य के साथ-साथ विभिन्न राज्यों से पीड़ितों द्वारा हैली सेवा बुकिंग के नाम पर उनके साथ हुयी धोखाधड़ी के संबंध में ई-मेल प्राप्त हुयी हैं.इसी  के आधार पर एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गई थी.

यह भी पढ़ें 👉  मासिक समीक्षा क्राइम मीटिंग में SSP देहरादून ने दिखाये कड़े तेवर....VVIP ड्यूटी के सकुशल उपरांत. पुनः पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियानों के निर्देशों पर प्रभावी कार्यवाही में लापरवाही बरतने वाले थाना प्रभारियों पर अब होगी सख्त कार्यवाही: SSP दून..

अपराध का तरीकाः

बिहार के नवादा से गिरफ्तार किए गए मास्टरमाइंड नीरज कुमार द्वारा अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर फर्जी आई0डी0 पर मोबाईल हैण्डसेट व सिमकार्ड प्राप्त कर हैली सेवा कम्पनियों की फर्जी आई0डी0 बनाकर हैली सेवा कम्पनियों के नाम से वेबसाईट्स बना ली जाती हैं. फिर हैली सेवा टिकट की ऑनलाईन बुकिंग के लिए अपने मोबाईल नम्बर को व्हाट्सएप एपीआई के जरिये उस वेबसाईट से कनेक्ट कर देते है.इसके बाद पीड़ितों द्वारा हैली सेवा टिकट की ऑनलाईन बुकिंग के लिए उक्त वेबसाईट पर विजिट करने पर व क्लिक करने पर अभियुक्त के व्हट्सएप्प से सम्पर्क हो जाता है. इसके बाद अभियुक्त द्वारा पीड़ितों को हैली सेवा कम्पनियों की फर्जी आई0डी0 भेजकर टिकट बुकिंग का विश्वास दिलाकर अभियुक्त द्वारा प्रयोग किये जा रहें फर्जी बैंक खातों में पैसा डलवा कर धोखाधड़ी की जाती है.साइबर ठगी के मास्टरमाइंड नीरज कुमार द्वारा विभिन्न मोबाईल हैण्डसेट, सिम कार्ड व फर्जी बैंक खातों का प्रयोग किया जाता है. कुछ पिडितों से एक मोबाईल फोन, सिम कार्ड व बैंक खाते का प्रयोग कर धोखाधड़ी करने के बाद इनके द्वारा नये सिम, मोबाईल हैण्डसैट व बैंक खातों का प्रयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें 👉  SSP देहरादून का और  मानवीय परिचय: इलाज़ के लिए तडफ़ रही 01 साल की घायल बच्ची का संज्ञान लेकर SSP देहरादून ने हायर मेडिकल अस्पताल में समय रहते उपचार की व्यवस्था उपलब्ध कराई…बदमाशों के लिये काल,तो आमजन के लिये मित्रता का हाथ भी...

गिरफ्तार अभी नीरज कुमार इन फर्जी हेली वेबसाइट बनाने का मास्टरमाइंड था:

 https://pawanhanshtravels.in, https://irtcyatraheli.in/, https://kedarnathhelipadticket.in, https://pawanhanstickets.in/ 

अब तक चार धाम हेली सेवा देने के नाम पर बंद कराई गई 41 फर्जी वेबसाइट

1- https://www.helicopterticketbooking.in/   

2- https://radheheliservices.online

3- https://kedarnathticketbooking.co.in/ 

4- https://heliyatrairtc.co.in/  

5- https://kedarnathtravel.in/  

6- https://instanthelibooking.in 

7- https://kedarnathticketbooking.in/ 

8- https://kedarnathheliticketbooking.in/ 

9- https://helicopterticketbooking.co.in/ 

10- https://indiavisittravels.in/ 

11- https://tourpackage.info 

12- https://heliticketbooking.online 

13- http://vaisnoheliservice.com/ 

14- https://helichardham.in/ 

15- https://irtcyatraheli.in/ 

16- http://katraheliservice.com/ 

17- https://helipadticket.in 

18- https://www.aonehelicopters.site/ 

19- https://vaishanotravel.com/ 

20- http://vaishnotourist.com/ 

21- https://kedarnathhelijounery.in/ 

22- https://wavetravels.in/ 

23- https://takeuptrip.com 

24- https://www.onlinehelicopterticketbooking.online 

25- https://kedarnath-dham.heliindia.in/ 

26- https://www.chardhamhelicoptertours.in 

27- https://maavaishnodevitourstravel.in 

28- https://kedarnathheliticket.in/ 

29- https://chardhamtravelticket.in/ 

30- https://onlinehelicopterticketbooking.com/ 

31- https://flytopeak.com 

32- https://flighter.online 

33- https://katrahillsservice.live/ 

34- http://kedarnathhelipadticket.in/   

35- https://devbhumiyatra.in 

36- https://helicopterbooking.org/ 

37- https://tourchardham.in/ 

38 http://www.uttrakhandheliservicesbooking.online/ 

39- http://www.yatradham.com/ 

40- https://kedarnathdham.heliindia.in/ 

41- https://devbhumiyatra.in 

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें