उत्तराखंड पुलिस के इतिहास में मौजूदा देहरादून SSP की अनूठी पहल..तिरंगे के नीचे अपनी एक बुराई परित्याग करने का आह्वान.. दून पुलिस में इस जवान ने सबसे पहले लिया संकल्प..राष्ट्र को आजादी दिलाने वाले वीर सपूतों को होगी सच्ची श्रद्धांजलि :SSP

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस के इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को आया जब एक जनपद एसएसपी द्वारा अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने जीवन से एक अवगुण को परित्याग करने की शपथ दिलाई गई.. जीहां इस अनूठी पहल में देहरादून के एसएसपी दलीप सिंह कुँवर का नाम दर्ज हो गया है..उन्होंने इस बार 15 अगस्त के दिन देहरादून पुलिस लाइन में अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को तिरंगे के नीचे खड़े होकर अपने अंदर से एक बुराई या अवगुण का परित्याग करने की शपथ लेने का आह्वान किया.एसएसपी के इस सराहनीय कदम में सबसे पहले हेड-कांस्टेबल प्रदीप कनौजिया नाम का जवान आगे निकल कर आया.जिन्होंने अपने गुस्से को परित्याग करने के लिए तिरंगा के नीचे खड़े होकर शपथ ली.दरसल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देहरादून DIG/SSP ने सभी अधिकारी/ कर्मचारियों से अपने अंदर के एक अवगुण का परित्याग करने का किया आह्वान.एसएसपी की इस प्रेरणा से प्रेरित होकर दून पुलिस के हेड कांस्टेबल प्रदीप कनौजिया ने अपने क्रोधित स्वभाव के अवगुण का परित्याग करने का तिरंगे के नीचे संकल्प लिया..

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड साइबर पुलिस (STF) ने पॉलिसी के नाम पर 37 लाख रुपयों की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के 03 सदस्यों को बागपत और नोयडा से किया गिरफ्तार…

राष्ट्र को आजादी दिलाने वाले वीर सपूतों को यही होगी श्रद्धांजलि :SSP

15 अगस्त 2023 के शुभ अवसर पर सुबह 09:00 पुलिस लाइन देहरादून में डीआईजी/ एसएसपी दलीप सिंह कुँवर द्वारा ध्वजारोहण किया गया.इसके पश्चात सभी उपस्थित अधिकारी/ कर्मचारी गणों को उनके व्यक्तित्व में कोई गलत आदत या अवगुण जैसे शराब पीना, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, पान, गुटके का सेवन करना एवं अन्य ऐसी गलत आदत या वह अवगुण, जिससे उनके व्यक्तित्व,पारिवारिक रिश्तेदारों और समाज सहित न सिर्फ विभाग में गलत संदेश जा रहा है.बल्कि इसके कारण उनके व्यक्तित्व पर कुप्रभाव पड़ रहा है. ऐसे अवगुणों का तिरंगे के नीचे हमेशा के लिए परित्याग करने का आह्वान किया गया,साथ ही उन गलत आदतों के संबंध में बारीकी से समझाया गया व उन दुष्प्रभावो के संबंध में वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए उनका स्वयं मूल्यांकन करते हुए हमेशा के लिए परित्याग करने के लिए प्रेरित किया गया.वही इसके अतिरिक्त उपस्थित सभी अधिकारी /कर्मचारी गणों में से प्रत्येक को तिलांजलि देकर अपने व्यक्तित्व से एक अवगुण का हमेशा के लिए परित्याग कर अपने व्यक्तित्व को निखारने का भी आह्वान किया गया.एसएसपी द्वारा बताया गया कि यदि हम सभी में से कम से कम एक व्यक्ति भी तिरंगे के नीचे अपने एक अवगुण का परित्याग करने का प्रयास करता है तो यह राष्ट्र को आजादी दिलाने वाले राष्ट्रभक्त बलिदानियों तथा अपना जीवन न्योछावर करने वाले सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. 

यह भी पढ़ें 👉  JE/AE भर्ती परीक्षा प्रकरण में ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी.SIT ने अब मुख्य आरोपी संजीव दुबे के दो भाईयों को दबोचा..

देहरादून DIG/SSP दलीप सिंह कुँवर द्वारा बार-बार आह्वान करने तथा उपस्थित अधिकारियों/ कर्मचारियों को लगातार प्रेरित करने से एक पुलिसकर्मी प्रदीप कनौजिया सामने आया और उसके द्वारा अपने गुस्से का परित्याग कर अपने व्यक्तित्व में सुधार लाने के लिए तिरंगे झंडे के नीचे शपथ ली. ऐसे में एसएसपी ने उपस्थित कर्मियों को बताया गया कि हो सकता है आप लोग सार्वजनिक रूप से अपनी कमियों को तिरंगे के नीचे परित्याग करने में हिचक रहे हो तो आप सभी बाद में तिरंगे के नीचे स्वयं अपना मूल्यांकन कर अपने व्यक्तित्व में से एक अवगुण का परित्याग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें 👉  ठगी: चारधाम यात्रा के लिए हैदराबाद निवासी श्रद्धालुओं से रजिस्ट्रेशन व होटल बुकिंग के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी.. देहरादून SSP ने स्वयं संज्ञान लेकर आरोपित ट्रैवल एजेंसी पर मुकदमा दर्ज कर पीड़ित श्रद्धालुओं के लिए चारधाम यात्रा का पूर्ण प्रबंध किया.. श्रद्धालु बोले- धन्यवाद धामी सरकार..

एसएसपी अलग-अलग जनपदों में दिला चुके हैं ऐसी शपथ..

देहरादून एसएसपी कार्यालय द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया इससे पूर्व में जहां-जहां भी एसएसपी दलीप सिंह कुँवर जनपद प्रभारी के तौर पर रहे.उन सभी जनपदों में भी उनके द्वारा ऐसे राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों/ कर्मचारियों को अपने अंदर के अवगुण का तिरंगे के नीचे परित्याग करने का लगातार आह्वान किया जाता रहा है. जिससे कई पुलिसकर्मियों ने प्रेरणा लेकर अपने अंदर के अवगुण का सदैव के लिए परित्याग कर अपने व्यक्तित्व में बदलाव किया है.

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें