शिकंजा: ड्रग्स सिंडीकेट के खिलाफ पहली बार कमर तोड़ दून पुलिस की कार्यवाही. SSP देहरादून के निर्देशन में PIT NDPS Act के तहत प्रभावी कार्यवाही..आदतन नशा माफ़िया को PIT में जिला कारागार में कराया निरूद्ध (detain)..

देहरादून: ड्रग्स फ़्री देवभूमि अभियान को साकार करने के तहत एसएसपी देहरादून अजय सिंह के निर्देशन में पहली बार ड्रग्स सिंडीकेट के खिलाफ के प्रभावी शिकंजा कसते हुए दून पुलिस ने PIT NDPS Act (स्वापक औषधि और मनप्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम,1988) के अंतर्गत सख़्त कार्यवाही की हैं. थाना रायपुर पुलिस टीम के अनुसार मादक पदार्थो की तस्करी में लिप्त आदतन नशा तस्कर अमरकान्त उर्फ डोला के सम्बंध में गोपनीय रूप से जानकारी प्राप्त की गई तो,पता चला कि अभियुक्त द्वारा मादक पदार्थो की तस्करी में सक्रिय होने के साथ ही रायपुर क्षेत्र में छोटे बच्चों व स्मैक के आदि व्यक्तियों से स्मैक बिकवाने का अवैध धंधा किया जा रहा हैं.इतना ही नहीं जांच-पड़ताल में ये भी जानकारी सामने आयी कि,अभियुक्त अमरकान्त द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी व व्यापार सहित अन्य संगीन प्रवृति के अपराधों में विगत कई वर्षाे से संलिप्तता हैं.अभियुक्त के कब्जे से पूर्व में 03 बार भारी मात्रा में अवैध मादक पदार्थ स्मैक की बरामदगी होने के कारण थाना रायपुरव अन्य थानों में NDPS Act  सहित अन्य गम्भीर अपराधों के कई मुदकमें पंजीकृत है..ऐसे में

थाना रायपुर पुलिस और ANTF देहरादून द्वारा अभियुक्त अमरकान्त अंतिवाल उर्फ डोला के आपराधिक इतिहास के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकरीयां प्राप्त की गई .इसी क्रम में अभियुक्त के वर्तमान में मादक पदार्थो की तस्करी में सक्रिय होने के चलते अभियुक्त के खिलाफ PIT NDPS Act  में कार्यवाही के लिए न्यायालय से समस्त दस्तावेज प्राप्त करते हुए 173 पन्नों की एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई.इसके बाद अभियुक्त को PIT NDPS Act  के तहत निरूद्व किये जाने को लेकर उक्त रिपोर्ट को अग्रिम कार्यवाही के लिए एसएसपी देहरादून के माध्यम से सचिव गृह उत्तराखण्ड शासन को प्रेषित किया गया था.इसी क्रम के तहत सचिव गृह, उत्तराखण्ड शासन द्वारा अभियुक्त अमरकान्त अंतिवाल उर्फ डोला को PIT NDPS Act  के अंतर्गत जिला कारागार  सुद्धोवाला देहरादून में निरूद्ध (detain)  करने के आदेश जारी किये गये हैं. एसएसपी देहरादून अजय सिंह के मुताबिक नशा तस्करी में लिप्त अभी कई अभियुक्त पुलिस की रडार पर हैं, जिनके खिलाफ भी इसी तरह की सख्त कार्रवाई आने वाले दिनों में सुनिश्चित की जाएगी..

यह भी पढ़ें 👉  पटेलनगर क्षेत्र के धारावाली में हुई युवक की हत्या का दून पुलिस ने किया खुलासा..मामूली सिगरेट  विवाद को लेकर अपने ही दोस्तों ने कर दी ऐसे हत्या.  

STF एसएसपी रहते हुए अजय सिंह ने कोबरा गैंग सरगना के खिलाफ PIT act में की थी कड़ी कार्यवाही..

बता दें कि पूर्व में SSP STF रहते हुए अजय सिंह,एसएसपी देहरादून द्वारा ही उत्तराखण्ड में PIT (Prevention of illicit traffic) NDPS Act (स्वापक औषधि और मनप्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम,1988) के अन्तर्गत पहली बार कार्यवाही करते हुए मादक पदार्थो की तस्करी में लिप्त कोबरा गैंग के सरगना शुभम गुप्ता को 09 माह के लिये जिला कारागार सुद्वोवाला में निरूद्व (detain) कराया गया था. 

यह भी पढ़ें 👉  सावधान: उत्तराखंड में 2 दिन बहुत तेज बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी चेतावनी । यात्रा न करे ,पहाड़ो पर हो सकता है भूस्खलन से खतरा ,सतर्क रहें .

उत्तराखंड के सभी 13 जनपदों में से देहरादून पुलिस द्वारा पहली बारड्रग्स माफिया के खिलाफ PIT act की कार्यवाही.

 जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के 13 जनपदों में देहरादून पुलिस वो पहली पुलिस से जिसके द्वारा आदित्य नशा तस्कर पर प्रभावी कार्रवाई के तहत PIT (Prevention of illicit traffic) NDPS Act की कड़ी कार्यवाही की गई हैं.

पुलिस से बचने के लिए अभियुक्त ने खुद प्रॉपर्टी डीलर में दर्शाया..

पुलिस के अनुसार अभियुक्त अमरकान्त शातिर किस्म का अपराधी है,जो पूर्व में एनडीपीएस एक्ट के अतिरिक्त हत्या व चोरी के अपराध में भी जेल जा चुका है. अभियुक्त द्वारा अपने घर के आसपास काफी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है, जिनसे वह आने-जाने वाले लोगो की गतिविधियों में सर्तक नजर रखते हुए चोरी छिपे अन्य लोगो के माध्यम से नशे के कारोबार कर रहा है.वही पुलिस से बचने के लिये अभियुक्त द्वारा स्वयं को प्रापर्टी डिलिंग के कार्य में संलिप्त होना दर्शाया जा रहा था.

यह भी पढ़ें 👉  Big breaking:-कन्नूर में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश. हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत भी मौजूद थे..

PIT NDPS Act (स्वापक औषधि और मनप्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम, 1988)

दून पुलिस के अनुसार उक्त अधिनयम के तहत स्वापक औषधियों व मन प्रभावी पदार्थों के अवैध व्यापार में संलिप्त आदतन नशा तस्करों पर प्रभावी अकुंश लगाने और उन्हें नशे के अवैध व्यापार में संलिप्त होने से रोकने के लिये उनके विरूद्व निरूद्व आदेश (Detention Order) जारी करने का प्रावधान हैं.

नाम पता अभियुक्त :-

अमरकान्त अंतिवाल उर्फ डोला पुत्र श्रीकान्त अंतिवाल निवासी फ्रेडंस कालोनी लेन न0 07 तपोवन रोड़, थाना रायपुर, जनपद देहरादून..

आपराधिक इतिहास – अमरकान्त अंतिवाल उर्फ डोला

1- मु0अ0स0 75/2013 धारा 380/411 भादवि थाना रायपुर 

2- मु0अ0स0 76/2013 धारा 380/411 भादवि थाना रायपुर 

3-  मु0अ0स0 308/2021 धारा 8/21 NDPS Act  थाना रायपुर

4-  मु0अ0स0 606/2021 धारा 27ए/29  NDPS Act  थाना रायपुर.

5- मु0अ0स0 301/2022 धारा 8/21/27ए  NDPS Act  थाना रायपुर

6- मु0अ0स0 85/2005 धारा 302 भादवि थाना डालनवाला

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें