पांचवे धाम के रूप में अमर जवान ज्योति कुंड की स्थापना..उत्तराखंड के 1734 वीर शहीदों के आंगन की मिट्टी और 28 पवित्र नदियों के जल से अमर धाम की नींव..

 देहरादून: गुनियाल गांव में निर्माणाधीन सैन्य धाम में सोमवार अमर ज्योति की स्थापना की गई.इसमें उत्तराखंड के शहीदों के घर के आंगन की मिट्टी को सम्मिलित किया गया.बता दें विगत कई महीनों से सैन्य धाम के लिए शहीदों के आंगन की पवित्र मिट्टी को लाया जा रहा था.जिसके तहत आज 3 जुलाई 2023 को 1734 वीर शहीदों के आंगन की मिट्टी को अमर ज्योति के कुंड में स्थापित किया गया.इतना ही नहीं उत्तराखंड की 28 प्रमुख नदियों से पवित्र जल लाकर उसका आचमन भी यहाँ किया गया.अमर ज्योति कुंड स्थापना कार्यक्रम में पहुंचे CDS अनिल चौहान के अलावा उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह सहित तमाम सैनिकों एवं शहीदों के परिजनों ने इस पवित्र मिट्टी और जल को अमर ज्योति कुंड में विस्थापित किया.

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून रिलायंस ज्वैलरी लूट प्रकरण..डकैतों को वाहन उपलब्ध कराने वाले गैंग के मुख्य सदस्य को दून पुलिस ने यूपी से किया गिरफ्तार…गिरोह के बाकी सदस्यों की धरपकड के लिए अन्य राज्यों में पुलिस की दबिशें जारी…

शहीद सैनिकों की धरती उत्तराखंड को नमन:CDS

अमर ज्योति कुंड स्थापना कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने जोशीले अंदाज में सैन्य धाम उत्तराखंड के सैनिकों की जमकर तारीफ की. वही तीनों सेनाओं के प्रमुख सीडीएस अनिल चौहान ने उत्तराखंड को सैनिकों की धरती बताकर उत्तराखंड की माटी को नमन किया साथ ही उन्होंने सैन्य धाम की अमर ज्योति स्थापना के लिए निमंत्रण पर उत्तराखंड सरकार और जनता का आभार प्रकट किया.

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून में बड़ी डकैती की फ़िराक में आये उत्तर प्रदेश गैंग के 11 बदमाश गिरफ्तार..समय रहते दून पुलिस ने दिखाई मुस्तेदी..

उत्तराखंड के पांचवें धाम के रूप में अमर ज्योति धाम : सैनिक कल्याण मंत्री

कार्यक्रम के पश्चात सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने तमाम उत्तराखंड की वीरांगनाओं शहीदों की माताओं एवं बहनों साथ ही  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि CDS अनिल चौहान सहित राज्यपाल का  धन्यवाद ज्ञापित किया. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में चार धाम के अलावा और सैनिक धाम को पांचवे धाम के रूप में स्थापित करना राज्य सरकार का दायित्व है जिसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि इस धाम में दिन-रात अमर ज्योति जलती रहेगी. इसके मुख्य द्वार का नाम शहीद पूर्व सीडीएस बिपिन सिंह रावत के नाम पर होगा.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर: उत्तराखंड में पुलिस कप्तानों के हुए तबादले… इन 04 IPS को नई जिम्मेदारी..

बाइट= गणेश जोशी, सैनिक कल्याण मंत्री,उत्तराखंड.

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें