आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय की महत्वपूर्ण बैठक…भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश और मानकों के अनुरूप यथाशीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित करें जनपद प्रभारी : DGP…

थाना प्रभारी की नियुक्ति वरिष्ठता के आधार सुनिश्चित करें: मुख्यालय

देहरादून: आगामी लोकसभा निर्वाचन, 2024 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अभिनव कमार द्वारा सोमवार 19 फ़रवरी 2024 को पुलिस मुख्यालय में वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से गढ़वाल व कुमाऊँ प्रभारियों सहित सभी 13 जनपद पुलिस प्रभारियों के साथ बैठक आयोजित की गई. इस दौरान DGP ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश और मानकों की कार्यवाही यथाशीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए..

डीजीपी ने साफ तौर पर स्पष्ट किया कि सभी जनपद प्रभारी अपने अपने थाना प्रभारी की नियुक्ति के समय निरीक्षक/उपनिरीक्षक की वरिष्ठता को ध्यान में रखे जाने  के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्गत  निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाये..

यह भी पढ़ें 👉  डकैती कांड अपडेट: SSP की मॉनिटरी में लुटेरों की धरपकड़ युद्स्तर पर.. बदमाशों से जुड़ी महत्वपूर्ण ताजा जानकारियां आयी सामने....वक्त लग सकता हैं,पर गैंग का पर्दाफाश होना तय: SSP देहरादून..

लोकसभा चुनाव को लेकर की गई इस बैठक के दौरान इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दिशा-निर्देश निर्गत किये गये..

1. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत  दिशा-निर्देशों का स्वयं गहनता से अवलोकन कर निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाये..

2. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार जनपदों का पुलिस बल का व्यवस्थापन प्लान तत्काल तैयार कर लिया जाये.

3. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लाइसेन्सी शस्त्रों के सम्बन्ध में निर्गत निर्देशों एवं शस्त्र अधिनियम में प्राविधानित प्राविधानों का गहनता से अवलोकन कर उसके अनुरुप कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये.

4. आगामी लोकसभा निर्वाचन, 2024 हेतु समय से पूर्ण तैयारी कर ले। किसी भी स्तर पर किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून: दूसरे नोटिस पर भी ED दफ्तर नहीं पहुँचे पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत..पत्नी दीप्ति रावत तय समय ED के समक्ष पहुँची.. हम जांच में पूरा सहयोग करेंगे: रावत..

5. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुरुप Vulnerability Mapping कर Critical Polling Station का निर्धारण कर लिया जाये.

6. निर्वाचन डयूटी में लगने वाले पुलिस बल का मैनुअल के अनुसार समय से प्रशिक्षण पूर्ण करा लिया जाये.

7. निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों के अनुरुप अधिकारियों/कर्मचारियों के स्थानान्तरण किये जा चुके है अथवा नहीं, सुनिश्चित कर ले तथा जिन कार्मिकों के  स्थानान्तरण हो चुके है, उनको तत्काल सम्बन्धित जनपद/इकाई हेतु कार्यमुक्त कर दें.

8. थाना प्रभारी की नियुक्ति के समय निरीक्षक/उपनिरीक्षक की वरिष्ठता को ध्यान में रखे जाने  के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्गत  निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाये..

9. भविष्य में धरने/प्रदर्शन आदि करने वालो से वार्ता कर उन्हे शान्तिपूर्वक प्रदर्शन किये जाने से अवगत कराया जाये। सड़क जाम करने वालो के विरुद्ध तत्काल नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही सम्पादित करायी जाये..

यह भी पढ़ें 👉  दुस्साहस:नशे चूर महिला का कोर्ट परिसर में एक्सीडेंटल गाड़ी घुसा हाई वोल्टेज ड्रामा,बमुश्किल पुलिस ने काबू किया.देखें पूरे ड्रामे का एक्सक्लूसिव वीडियो..

10. चुनाव के दौरान राज्य में आने वाले वी0वी0आई0पी0/वी0आई0पी0 को प्रदत्त सुरक्षा श्रेणी के अनुसार त्रुटि रहित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये..

11. चुनाव के दृष्टिगत प्रस्तावित रैलियों में सुरक्षा के मानकों के अनुरुप त्रुटिरहित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये..

12. हाल ही में राज्य में UCC बिल पास होने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री, उत्तराखण्ड के जनपदों में प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रमों के दौरान विशेष सतर्कता बरतते हुए त्रुटिरहित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये तथा सादे वस्त्रों में भी कार्मिकों को नियुक्त किया जाये..

खबर सनसनी डेस्क

उत्तराखण्ड की ताज़ा खबरों के लिए जुड़े रहिए खबर सनसनी के संग। www.khabarsansani.com

सम्बंधित खबरें